• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नई पहल : प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए पीजी की परीक्षा रविवार को

Mar 3, 2022
PhD Course Work Exam on 30th April

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग द्वारा छात्रहित में नई पहल की जा रही है। सत्र 2021-22 की प्राइवेट पीजी कक्षाओं की परीक्षाएं रविवार को आयोजित की जायेंगी। यह निर्णय आज प्राइवेट पीजी कक्षाओं के विद्यार्थियों के बड़े प्रतिनिधि मंडल के विश्वविद्यालय की कुलपति, डॉ अरूणा पल्टा से भेंट के बाद लिया गया। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन इसका फैसला उच्च शिक्षा विभाग को करना है। छात्र प्रतिनिधियों की मांगों उन्हें भेज दी गई हैं। उल्लेखनीय है कि पीजी परीक्षा में बैठने वाले प्राइवेट परीक्षार्थियों ने कुलपति, डॉ पल्टा से आग्रह किया था कि वे लोग या तो नौकरी करते हैं अथवा स्वयं का व्यवसाय चलाते हैं। इससे कार्यालयीन दिवसों में विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के आयोजन से उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है। अतः विश्वविद्यालय यदि संभव हो तो उसकी परीक्षा रविवार को ले। इस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए डॉ पल्टा ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों की आवष्यक बैठक लेकर प्राइवेट पीजी परीक्षाएं रविवार को आयोजित किये जाने का निर्णय लिया। डॉ पल्टा ने कहा कि किसी भी धार्मिक पर्व के अवकाश के दिन कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं होगी।
विद्यार्थियों के प्रतिनिधि मंडल से चर्चा के दौरान डॉ पल्टा ने बताया कि विद्यार्थी फिलहाल ऑफलाईन परीक्षा की तैयारी करते रहें। परीक्षा ऑफलाईन होगी अथवा ऑनलाईन यह उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशों पर निर्भर करेगा। विश्वविद्यालय शासन के आदेश का शत् प्रतिशत् पालन करेगा। अतः विद्यार्थी विश्वविद्यालय में आकर अनावश्यक प्रदर्शन न करें।
डॉ पल्टा ने बताया कि प्रतिदिन विभिन्न छात्रसंगठनों से प्राप्त होने वाले ऑनलाईन परीक्षा आयोजन संबंधी ज्ञापनों को मूलरूप से उच्च शिक्षा विभाग को प्रेषित कर दिया गया हैं। अब परीक्षा के ऑफलाईन अथवा ऑनलाईन प्रणाली पर शासन निर्णय लेगा।
डॉ पल्टा ने सभी रेगुलर एवं प्राइवेट परीक्षार्थियों से आव्हान किया कि वे निरंतर अपना अध्ययन जारी रखें। बैठक में विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव, डॉ राजमणि पटेल ने जानकारी दी कि सेमेस्टर परीक्षा 2021-22 के कुल 60 में से 48 परीक्षा परिणाम घोषित किये जा चुके हैं तथा शेष 12 परिणाम भी शीघ्र घोषित कर दिये जायेंगे। डॉ पटेल के अनुसार वर्तमान में सभी महाविद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन जारी है। ये प्रायोगिक परीक्षाएं 15 मार्च तक आयोजित होंगी। विश्वविद्यालय मुख्य वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह से करने का प्रस्ताव तैयारी कर रहा है। बैठक के दौरान कुलसचिव, डॉ प्रशांत श्रीवास्तव, उपकुलसचिव राजेन्द्र चौहान, सहायक कुलसचिव, डॉ सुमीत अग्रवाल, हिमांशु शेखर मंडावी, आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply