• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मूल्यों से समझौता न करें युवा सीए – सीए संजीव अग्रवाल

Mar 6, 2022

सीए छात्र कैसे निपटे एक्जाम स्ट्रेस से और कैसे करे एग्जाम की तयारी
भिलाई। सीए फाइनल की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले युवा चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का आईसीएआई भवन में सम्मान किया गया। आईसीएआई की सीआईआरसी की भिलाई शाखा द्वारा पिन लगाकर इन युवा सीए को अपनी बिरादरी में शामिल किया गया। वरिष्ठ सीए संजीव अग्रवाल ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि वे किसी भी कीमत पर अपने मूल्यों से समझौता न करें क्योंकि देश और समाज उनके बनाए गए रिपोर्ट्स पर भरोसा करता है।
श्री अग्रवाल ने कहा कि तमाम व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से चार्टर्ड अकाउन्टेंसी ही एकमात्र ऐसा पाठ्यक्रम है जो अपने विद्यार्थियों को दक्ष बनाने के लिए काम करता है। कोर्स डिजाइन से लेकर आर्टिकलशिप में वह किसी तरह का समझौता नहीं करता। अभ्यर्थी इसे समझें और इसके अनुरूप ही तैयारी करें। इस अवसर पर अतिथि व्याख्यान का भी आयोजन किया गया।
इस सत्र के स्पीकर केपीएस के निदेशक आईआईटियन आशुतोष त्रिपाठी और बीएसपी के डेप्युटी मैनेजर (फ़ाइनैन्स) सीए अलंकार समादार थे|
सीए अलंकार समाद्दार ने सीएस और सीएमए की परीक्षा भी उत्तीर्ण की है। वे सीए परीक्षा के पूर्व मूल्यांकनकर्ता भी रह चुके हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ें। उन्होंने विद्यार्थियों को तैयारी करने की विधि भी समझाई। परीक्षाओं को लेकर अनेक मिथो का खुलासा करते हुए उन्होंने उत्तर लिखने के टिप्स भी दिए। उन्होंने कहा कि सीए की परीक्षा में एक्जामिनर तथ्यों को देखते हैं। पॉइंट टू पॉइंट तथ्यों का उत्तर दें तो अच्छे अंक मिलते हैं।


केपीएस रायपुर के निदेशक आशुतोष त्रिपाठी ने आंतरिक प्रेरणा पर अपने वक्तव्य को केन्द्रित किया। उन्होंने कहा कि सीए बन जाने से ज्यादा महत्वपूर्ण सीए बनने की यात्रा है। इसका भरपूर आनंद लें और जितना हो सकता है सीखने पर ध्यान केन्द्रित करें। खेलकूद, कसरत, अध्ययन का आनंद लें। हार-जीत, सिक्स पैक या परीक्षा परिणाम से अपनी सफलता-असफलता को न जोड़ें। उन्होंने कहा कि आज तेजी से नवोन्मेष और परिवर्तन हो रहे हैं। प्रत्येक क्षेत्र में आर्टिफिशयल इंटेलीजेन्स का दखल हो रहा है। सीए का क्षेत्र भी अछूता नहीं है। इसलिए सीखते रहने पर ध्यान केन्द्रित करें। सफलता अपने आप मिलेगी और आपका निरंतर पहले से बेहतर होने का मार्ग भी खुला रहेगा।
सीए भिलाई शाखा के चेयरमैन सीए प्रदीप पाल ने कहा कि सीए के प्रफेशन में तेजी से बदलाव हो रहे हैं और नई चुनौतियां दस्तक दे रही हैं। इसलिए शाखा ऐसे आमंत्रित व्याख्यानों का आयोजन करता रहेगा जिससे सीए के विद्यार्थी लाभिन्वित हों। उऩ्होंने आयोजन के आमंत्रित व्याख्याता बीएसपी के डेप्युटी मैनेजर फाइनेंस सीए अलंकार समाद्दार एवं केपीएस रायपुर के निदेशक आईआईटियन आशुतोष त्रिपाठी को उनके उत्कृष्ट वक्तव्यों के लिए साधुवाद दिया।


इस अवसर पर एक टॉक शो का भी आयोजन किया गया जिसमें आमंत्रित व्याख्याताओं ने सीए स्टूडेन्ट्स के सवालों के जवाब दिये। यह एक अभिनव प्रयोग था।
आरंभ में सिकासा के चेयरमैन सीए राहुल बत्रा ने सीए बिरादरी में शामिल हो रहे नवागंतुकों को बधाई दी तथा सीऐ छात्रों को सिकासा की गतिविधियों के बारे में बताया। साथ ही सेन्ट्रल इंडिया चार्टर्ड एकाउन्टेंट स्टूडेन्ट्स एसोसिएशन (सिकासा) की नई कार्यकारिणी 2022-23 जिसके को-ओप्टेड सदस्य सीए प्रियेश लेखवानी , नंदिनी कटारिया (सेक्रेटेरी), पलक गर्ग, मोशमी चेलक, सृजन कुमार, इशा अग्रवाल, अंकित, सिद्धांत सदस्य के रूप में उनका अधिष्ठापन भी किया गया।

Leave a Reply