• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विवि वार्षिक परीक्षाओं के लिए बने 68 केन्द्र, 19 उपकेन्द्र

Mar 23, 2022
Varsity declares examination centres

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरूणा पल्टा ने विवि से संबद्ध 143 शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की ऑनलाईन बैठक लेकर वार्षिक परीक्षा 2021-22 के संबंध में विस्तार से चर्चा की। इन परीक्षाओं के सुचारू संचालन के लिए 68 परीक्षा केन्द्र तथा 18 उपकेन्द्र बनाए गए हैं। स्नातक स्तर की परीक्षाएं 16 अप्रैल से प्रारंभ हो रही हैं।डॉ पल्टा ने कहा कि आज तक की स्थिति में विश्वविद्यालय ऑफलाईन पद्धति से वार्षिक परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने का आग्रह भी किया। इस बीच छत्तीसगढ़ शासन द्वारा परीक्षा से संबंधित कोई नये दिशा निर्देश प्राप्त होते हैं तो विश्वविद्यालय उसका शत् प्रतिशत् पालन करेगा।
डॉ पल्टा ने प्रत्येक महाविद्यालय में अनिवार्य रूप से नियमित कक्षाएं संचालित कर 10 अप्रैल से पूर्व पाठ्यक्रम पूर्ण कराने के निर्देश दिये। साथ ही पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाण पत्र भी विश्वविद्यालय को अनिवार्य रूप से भेजें। इस संबंध में कुलसचिव ने समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र भी लिखा है।
बैठक में कुलपति डॉ पल्टा एवं उपकुलसचिव परीक्षा डॉ राजमणि पटेल ने जानकारी दी कि वार्षिक परीक्षा हेतु कुल 68 परीक्षा केन्द्र तथा 19 परीक्षा उपकेन्द्र बनाये गये हैं। विद्यार्थियों की सुविधा हेतु केन्द्रों के समीप ही उपकेन्द्र बनाये गये है।
बैठक में सहायक कुलसचिव, वित्त, डॉ सुमीत अग्रवाल ने वार्षिक परीक्षा के दौरान केन्द्रों एवं उपकेन्द्रों को उपलब्ध कराये जाने वाले राशि का समायोजन की विस्तृत जानकारी दीं। डॉ अग्रवाल ने बताया कि लगभग एक दर्जन महाविद्यालयों ने एआईएसएचई संबंधी जानकारी पोर्टल पर अपलोड नहीं की है। डॉ राजमणि पटेल ने उत्तरपुस्तिकाओं के संग्रहण केन्द्र की जानकारी दी। बैठक के आरंभ में कुलसचिव, डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने बैठक का एजेण्डा प्रस्तुत करते हुए दुर्ग विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पांच प्राचार्यों को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पीजी प्राचार्य के रूप में पदोन्नत होने पर बधाई दी।

Leave a Reply