• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ऑनलाईन परीक्षाओं में पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना का प्रावधान नहीं

Apr 7, 2022
No provision for revalution/recounting in online exams

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की सत्र 2021-22 की वार्षिक एवं सेमेस्टर की ऑनलाईन परीक्षाओं में विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन एवं पुनर्गणना की पात्रता नहीं होगी। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के परीक्षा उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि चुकि परीक्षार्थी घर पर बैठकर ऑनलाईन माध्यम से परीक्षा दे रहे है, अतः नियमानुसार परीक्षार्थियों को पुनर्मूल्यांकन एवं पुनर्गणना की पात्रता नहीं होगी। यह नियम छत्तीसगढ़ के सभी विश्वविद्यालयों में कार्यपरिषद् के अनुमोदन के पश्चात् लागू किया गया है।
डॉ. पटेल ने बताया कि शासन के नियमानुसार सूचना के अधिकार के अंतर्गत उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति विद्यार्थी को पुर्नमूल्यांकन होने के पश्चात् ही उपलब्ध कराये जाने के प्रावधान है। चुकि 2021-22 कि वार्षिक एवं सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाईन पद्धति से आयोजित हो रही है अतः विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन एवं पुनर्गणना का प्रावधान नहीं है। इसी वजह से सूचना के अधिकार के अंतर्गत किसी भी विद्यार्थियों को परीक्षा की उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति उपलब्ध नहीं करायी जा सकती। सभी विद्यार्थियों को इससे अवगत होना चाहिए।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने बताया कि वर्तमान में जारी प्राइवेट स्नातकोत्तर परीक्षाओं के तीसरें दिन शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा आयोजित हुई। डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, उपकुलसचिव, राजेन्द्र चौहान तथा सहायक कुलसचिव, हिमांशु शेखर मंडावी द्वारा आज शासकीय दानवीर तुलाराम महाविद्यालय, उतई, श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, कृष्णा साइंस कॉलेज, खम्हरिया तथा अन्य महाविद्यालयों का निरीक्षण भ्रमण किया गया। लगभग सभी महाविद्यालयों में शाम 5.00 बजे तक समस्त उत्तरपुस्तिकाएं जमा हो चुकी थीं।
डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि स्नातकोत्तर प्राइवेट परीक्षाओं के आयोजित प्रथम 03 प्रश्नपत्रों को हल करने के पश्चात् उत्तरपुस्तिकाओं का संग्रहण केन्द्र एवं विश्वविद्यालय के मूल्यांकन विभाग में पहुंचने का क्रम जारी है। जैसे ही स्नातकोत्तर प्राइवेट की परीक्षा समाप्त होंगी उनका मूल्यांकन कार्य विशेषज्ञ प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में आरंभ हो जायेगा। निर्धारित 68 परीक्षा केन्द्रों तथा उपकेन्द्रों में स्नातक प्राइवेट एवं रेगुलर विद्यार्थियों हेतु उत्तरपुस्तिकाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर इन परीक्षाओं का एडमिट कार्ड 10 अप्रैल को जारी करने की तैयारी विश्वविद्यालय प्रशासन कर रही है। इसके पश्चात् परीक्षार्थी अपने संबंधित परीक्षा केन्द्रों से उत्तरपुस्तिकाएं प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply