• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लूएंस कालेज में अम्बेडकर जयंती पर निबंध स्पर्धा

Apr 14, 2022
Ambedkar Jayanti at Confluence College

राजनांदगांव। कॉन्फ्लूएंस कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन के वाणिज्य विभाग द्वारा अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर अंतर्विभागीय निंबध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘‘संविधान पर नागरिक के अधिकारेां की रक्षा करता है और उनके कर्तव्यों को सुनिश्चित करता है।’’ प्रभारी गायत्री केवट ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर की संविधान के निर्माण में भूमिका अतुल्य है। डॉ अम्बेडकर समाज के कमजोर मजदूर, महिलाओं आदि को शिक्षा के जरिए सशक्त बनाना चाहते थे। इसी कारण डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती को भारत में समानता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।
महाविद्यालय के डायरेक्टर संजय अग्रवाल ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने संविधान के बारे में जानकारी रखना अत्यंत आवश्यक है तभी वे अपने कर्तव्यों को भलीभांती समझ सकते है।
प्राचार्य डॉ. रचना पाण्डेय ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर देश के लिए आजादी की लड़ाई में एक अहम भूमिका निभाने के साथ-साथ संपूर्ण राष्ट्र के लिए संविधान निर्माण की भी जिम्मेदारी उठाई। विद्यार्थियों को संविधान के निर्माण और अपने अधिकार एवं कर्तव्यो के बारे में जानकारी हो इसी तहत निबंध प्रतियोगिता का आयोजन एक सराहनीय कार्य है।
निर्णायक के रूप में सहायक प्राध्यापक (नर्सिंग) राजकिरण बीकाई एवं सहायक प्राध्यापिका (नर्सिंग) रिंशु राम के निर्णय अनुसार प्रथम रेणुका चक्रधरे, द्वितीय प्रतिभा मरकाम एवं तृतीय ज्योति कतलाम रही।

Leave a Reply