• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कौशल विकास में सहयोग करेंगी गर्ल्स कालेज की पूर्व छात्राएं

Apr 27, 2022
Skill development at Girls College Durg

दुर्ग। शासकीय डाॅ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की भूतपूर्व छात्राओं ने वर्तमान में अध्ययनरत् छात्राओं के कौशल विकास की जवाबदारी ली है और इसके लिए उनके प्रयास प्रारंभ हो गए है। महाविद्यालय की पूर्व छात्रा जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष प्रीति मिश्रा ने महाविद्यालय की उन पूर्व छात्राओं को जोड़ा जो रोजगार के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा और कौशल दिखा रही है। हुनरमंद पूर्व छात्राएँ अब पढ़ रही छात्राओं को कौशल विकास का पाठ पढ़ा रही है।
विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत ऐसे हुनर सिखाए जाएंगे जिनसे वे स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। ऐसी ही पाक कला विशेषज्ञ पारूल मरकाम विभिन्न प्रकार के केक तैयार करने का प्रशिक्षण दे रही है।
इन प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्राओं की बढ़ती रूचि की सराहना नगर विधायक अरूण वोरा एवं महापौर धीरज बाकलीवाल ने भी कार्यक्रम में उपस्थित होकर किया और ऐसे आयोजनों के लिए पूरा सहयोग देने का वादा भी किया।
महाविद्यालय की पूर्व छात्रासंघ अध्यक्ष एवं सम्प्रति गृहविज्ञान विभाग की सहायक प्राध्यापक डाॅ. रेशमा लाकेश ने कार्यशाला के संयोजन का बखूबी दायित्व संभाला है। वे लगातार काउंसिलिंग और यूथ रेडक्राॅस इकाई के माध्यम से सक्रिय रहती है।
गृहविज्ञान की विभागाध्यक्ष डाॅ. अमिता सहगल ने बताया कि इस तरह के कौशल विकास के कार्यक्रम नियमित रूप से चलाए जा रहे हैं जो सभी संकाय की छात्राओं के लिए है और पूर्णतः निःशुल्कभी है।
महाविद्यालय के इस आयोजन में अंजू बाकलीवाल, अंकिता स्वर्णकार, अधिरा रघु के साथ एलुमनी संगठन की टीम सहयोग कर रही है।
उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय के एलुमनी संगठन द्वारा प्रतिवर्ष 10 छात्राओं को छोटी बहन छात्रवृत्ति योजना के तहत आर्थिक मदद किया जाता है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी एवं वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. डी.सी. अग्रवाल ने पूर्व छात्राओं के इस प्रयास की सराहना की है।

Leave a Reply