• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में विश्व स्वास्थ्य दिवस : पूर्ण स्वास्थ्य जरूरी

Apr 7, 2022

दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय की यूथ रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वाधान में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। पोस्टर प्रदर्शनी में छात्राओं ने विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी पोस्टर प्रदर्शित किए गए। निर्णायक मंडल ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
प्रभारी प्राध्यापक डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि इस वर्ष का थीम ‘‘मेरा ग्रह मेरा स्वास्थ्य’’ का जागरूकता से भरा है। डॉ रेशमा ने कहा कि शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्णतः स्वस्थ होना ही स्वास्थ्य है। स्वास्थ्य केवल बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि स्वस्थ्य जीवन के लिए हमारे पुरखों ने खान-पान, व्यवहार के महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं जो आज भी प्रासंगिक हैं। हमारे देश ने विश्व को योग का दर्शन कराया है जिससे निरोगी रह सकते है। विद्यार्थियों को मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए आहार के साथ ही अच्छी नींद भी आवश्यक है।
आहार एवं पोषण पर शोधकार्य कर रही तबस्सुम ने पावर प्वाईन्ट के माध्यम से पोषण आहार की स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। आरती यादव ने भी स्वस्थ जीवन के गुर बताए।
गृहविज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. अमिता सहगल ने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के साथ सामाजिक स्वास्थ्य परप्रकाश डाला। संबोधन सत्र के पश्चात् समूह चर्चा का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया एवं पूछ गए सवालों का जवाब दिया तथा विशेषज्ञों ने उदाहरण के साथ उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में प्राध्यापक एवं छात्राएँ उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन डॉ रेशमालाकेश ने किया।

Leave a Reply