• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज में संकल्पित आर्थिक विकास पर व्याख्यान

Apr 13, 2022
Poster presentation at Girls College

दुर्ग। शासकीय डॉ. वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र विभाग के तत्वाधान में विशेष व्याख्यान माला के अंतर्गत शासकीय कमलादेवी राठी कन्या महाविद्यालय, राजनांदगाँव की प्राध्यापक डॉ. सीमा अग्रवाल ने मानव विकास सूचकांक पर अपना प्रभावी व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर वर्तमान में आर्थिक विकास की दर प्रभावित हुई है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में मानव विकास सूचकांक पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न सिद्धान्तों तथा नयी योजनाओं की सविस्तार चर्चा की।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने अपने उद्बोधन में अर्थशास्त्र के महत्व को प्रतिपादित करते हुए विभाग की छात्राओं द्वारा प्रदर्शित पोस्टर-प्रदर्शनी की सराहना की।
विभागाध्यक्ष डॉ. डीसी अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में विश्व स्तर पर घटित होने वाली आर्थिक गतिविधियों का जिक्र करते हुए वर्तमान समय में एक संकल्पित आर्थिक विकास के महत्व की सविस्तार चर्चा की।
अर्थशास्त्र की सहायक प्राध्यापक डॉ. मुक्ता बाखला ने व्याख्यान माला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए मुख्य वक्ता डॉ. सीमा अग्रवाल का परिचय कराया।
पर्यावरण प्रदूषण पर विभाग की छात्राओं द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रथम जिज्ञासा देवांगन एम.ए., द्वितीय सुस्मिता शर्मा एवं तृतीय सृष्टि भरदीय, सृष्टि देवांगन ने प्राप्त किया। कुल 25 छात्राओं ने पोस्टर प्रदर्शित किये। अंत में अतिथि प्राध्यापक दीपक कश्यप ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply