• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बीएड प्रशिक्षणार्थियों ने धूमधाम से मनाई नाग पंचमी

Aug 5, 2022
Nagpanchami BEd

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय के बीएड तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों को शिक्षण अभ्यास के दौरान उप प्राचार्या डाॅ अजरा हुसैन एवं प्राध्यापकों द्वारा प्रेरित किया गया। शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय मरोदा की प्राचार्या एवं समस्त शिक्षकगण एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला दीपक नगर के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकगण ने पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया।
नाग पंचमी के महत्व को बताते हुए शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला दीपक नगर के प्रधानाचार्य सुनील कुमार सिंह ने कहा हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है जिससे मनुष्य को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है तथा कालसर्प दोष से छुटकारा मिलता है आज के लिए प्रसाद के रुप में दूध से बनी हुई मिठाई चढ़ाते हैं नाग देवता कीे पूजा कर अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए नाग देवता का आशीर्वाद लेते हैं।
शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मरोदा के प्राचार्य टीएस साहू ने कहा नाग पंचमी को कालिया नाग पर कृष्ण की जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। एक अन्य कहानी के अनुसार परीक्षित के पुत्र जन्मेजय ने सांपों से बदला लेने के लिए एक नागयज्ञ की व्यवस्था की थी क्योंकि उनके पिता परीक्षित को तक्षक ने मार दिया था। इस अवसर पर बीएड की विद्यार्थी प्रशिक्षाणार्थी परमेश्वरी, आरती, युक्ति, इंद, बबली यादव, दीपेश्वरी, खूशबू, चंचल, डिंपल साहू, कीर्ति, अंशु एक्का, प्रीति, जवाहरलाल, पूनम चौहान, योग्यता, मनु सिन्हा, ज्योति द्वारा नाग पंचमी पूजन कार्यक्रम में सहयोग दिया।
महात्मा गांधी उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय दुर्ग की प्राचार्य विद्या शुक्ला ने बीएड प्रषिक्षाणार्थियों कि इस तरह की गतिविधि के लिए उन्हें बधाई दी।
महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ हंसा शुक्ला ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा इस प्रकार के कार्यक्रमों के द्वारा हमारी भारतीय संस्कृति एवं परंपरा को संरक्षित किया जा सकता है नाग पंचमी की पूजा कर हम जीव जंतुओं का संरक्षण एवं पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

Leave a Reply