• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एनएसएस दिवस पर एमजे कालेज ने गांव में चलाया अभियान

Sep 28, 2022
Awareness drive on NSS Day by MJ College

भिलाई। राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर एमजे कालेज की एनएसएस इकाई ने ग्राम खमरिया में जनजागरूकता अभियान चलाया. इस अवसर पर लोगों को नशे की बुराइयों से अवगत कराते हुए इससे दूर रहने की सलाह दी गई. साथ ही अपना इलाज खुद करने से बचने एवं दवाओं का सही ढंग से उपयोग करने की जानकारी लोगों को दी गई. स्वयं सेवकों ने घर-घर दस्तक देकर पुरानी बची खुची दवाइयों का संग्रह भी किया.
एनएसएस प्रभारी शकुन्तला जलकारे ने बताया कि दवाइयों के गलत उपयोग एवं नशाखोरी की बढ़ती प्रवृत्ति के कारण लोग तरह-तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं. इन आदतों के कारण लिवर और किडनी की बीमारियां बढ़ रही हैं. इसलिए कालेज की एनएसएस इकाई ने गांव-गांव और बस्ती-बस्ती जाकर लोगों को दवाइयों और नशीले पदार्थों के प्रति जागरूक करने का निर्णय लिया है.
इसके तहत पहला अभियान ग्राम खमरिया में चलाया गया. यहां स्वयं सेवकों घर-घर जाकर पुरानी बची खुची दवाइयों का संग्रह किया गया. साथ ही लोगों को समझाइश दी गई कि बची हुई दवाइयों से किसी अन्य रोगी का इलाज स्वयं न करें. जरूरत पड़े तो कम से कम डाक्टर को दवाइयां दिखा दें. इन दवाइयों को एमजे समूह के ही फार्मेसी कालेज को सौंप दिया जाएगा जो इसे सही तरीके से डिस्पोज करेंगे.
स्वयं सेवकों इस अवसर पर नुक्कड़ नाटकों के द्वारा स्कूली विद्यार्थियों को भी नशाखोरी के खिलाफ जागरूक करने का प्रयास किया.

Leave a Reply