• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

उच्च या तकनीकी शिक्षा में भाषा कभी आड़े नहीं आ सकती – यासेक

Oct 12, 2022
Foreign Delegates visit MJ College Pharmacy

भिलाई। पोलैंड की लिबर्टी स्टील की तकनीकी टीम के प्रमुख लेसेक यासेक ने कहा कि क्षेत्र उच्च शिक्षा का हो या तकनीकी शिक्षा का, भाषा कभी इसके आड़े नहीं आ सकती. उन्होंने कहा कि तमाम योरोपीय देश अपनी अपनी भाषा में ही अध्ययन-अध्यापन करते हैं. जापान और चीन भी अपनी भाषा में ही काम करते हैं. इसके बावजूद ये सभी देश तकनीकी रूप से उन्नत देशों में शुमार हैं. इससे ज्ञान ज्यादा पुख्ता होगा. कामकाज आसान होगा. तरक्की का मार्ग प्रशस्त होगा.
श्री यासेक एमजे कालेज के फार्मेसी विद्यार्थियों से चर्चा कर रहे थे. महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के आमंत्रण पर यहां पहुंचे श्री यासेक ने कहा कि कोविड काल में देशों ने सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से काम किया. भारत ने दोनों ही क्षेत्रों में बाजी मारी. यहां दो-दो वैक्सीन्स का इजाद हुआ जिसमें से एक में अंतरराष्ट्रीय सहयोग था तो एक पूरी तरह से निजी था. भारत का ज्ञान पश्चिम को भी प्रेरित करता है, उसका मार्गदर्शन भी करता है. भारत इसमें और अच्छा प्रदर्शन कर सकता है.
श्री यासेक ने अपनी पूरी बात पॉलिश भाषा में ही रखी. उनकी बातों का अंग्रेजी में अनुवाद उनकी सहयोगी दुभाषिया जोआना पिरकोज पेट्रीसिया ने किया. इससे पूर्व उन्होंने फार्मेसी कालेज के मेडिसिन गार्डन का भ्रमण किया और वहां के पौधों तथा उनके औषधीय गुणों की जानकारी ली. उन्होंने फार्मेसी कालेज का लैब भी देखा और कुछ रचनात्मक सुझाव भी दिये. उन्होंने बच्चों को नया सोचने और उसे पूरा करने के लिए पागलपन की हद तक जाने का सुझाव दिया.
इस अवसर पर फार्मेसी कालेज के प्राचार्य डॉ विजेन्द्र सूर्यवंशी, व्याख्याता राहुल सिंह, माधुरी साहू, चंद्रिका अहीरवार, पंकज साहू, प्रतीक्षा फुलझेले, अंजलि वाहने, रीता चानना, गायत्री देशलहरे, मनीषा चंद्राकर, वीरेन्द्र वाल्डेकर, प्रमिला, वर्षा साहू, आदि उपस्थित थे.

Leave a Reply