• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च में ‘ऑर्थोडॉन्टिक जागरूकता सप्ताह’

Oct 19, 2022
Orthodontic week at RCDSR

भिलाई। संजय रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के तत्वावधान में ऑर्थोडॉन्टिक्स और डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग, रूंगटा कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च ने 11 अक्टूबर 2022 को इंडियन ऑर्थोडॉन्टिक सोसाइटी के 57 वें स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ऑर्थोडॉन्टिक जागरूकता सप्ताह मनाया। इस 57वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में ऑर्थोडॉन्टिकविभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुमित गांधी ने बताया कि विभाग ने 1 से 12 अक्टूबर तक ऑर्थोडोंटिक उपचार के लिए नि:शुल्क जांच और परामर्श का आयोजन किया। इसके अलावा, आरसीडीएसआर के डॉक्टरों और छात्रों द्वारा लोगों को उनकी मुस्कान और मौखिक कार्य को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए कई जागरूकता अभियान चलाए गए। आरसीडीएसआर के छात्रों और संकायों के लिए रीलों, फोटोग्राफी प्रतियोगिता की योजना बनाई गई थी। प्रतियोगिताओं के अलावा पीजी छात्रों के साथ इंटर्न और यूजी छात्रों द्वारा ब्रेसेस जागरूकता के लिए एक स्किट भी प्रस्तुत किया गया।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन एसआरजीआई के अध्यक्ष संजय रूंगटा, निदेशकसाकेत रूंगटा, हर्षा रूंगटा, डीन डॉ कार्तिक कृष्ण एम, वाइस-डीन डॉ दीपक ठाकुर, वाइस प्रिंसिपल आरआईपीएस हरीश शर्मा और डीन स्टूडेंट वेलफेयर रिंकी साहू ने किया। संजय रूंगटा ने साझा किया कि संस्थान हमेशा सामाजिक सेवाओं और समाज में जागरूकता पैदा करने में अग्रणी है। डीन, डॉ कार्तिक कृष्ण एम ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम का संचालन प्रो. एवं हेड डॉ. सुमित गांधी, प्रो. डॉ. जावेद सोडावाला, रीडर डॉ शाहीन हमदानी, सीनियर लेक्चरर डॉ. हर्ष मल्होत्रा, डॉ गौरव अग्रवाल और स्नातकोत्तर छात्रों द्वारा सफलतापूर्वक किया गया।
ऑर्थोडॉन्टिक उपचार के बारे में जागरूकता के लिए रचनात्मक रील और फोटोग्राफी प्रतियोगिता थी जिसमें स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और रील प्रतियोगिता के विजेता प्रथम पुरस्कार लतिका देवांगन और समूह, द्वितीय पुरस्कार बैशाली अग्रवाल, तृतीय पुरस्कार सौरव विश्वास और फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेता थेप्रथम पुरस्कार सैयद एंटियास, द्वितीय पुरस्कार इप्शा मिश्रा, तृतीय पुरस्कार मेखा शशिकुमार थे।
दंत चिकित्सा की ऑर्थोडोंटिक शाखा बच्चों के साथ-साथ वयस्कों में दांतों की समस्याओं जैसे अंतराल, अनियमित या आगे रखे दांतों के सुधार से संबंधित है। दांतों पर ब्रेसेस लगाकर इन समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा, इन रोगियों के इलाज में स्पष्ट संरेखण या अदृश्य ब्रेसिज़ जैसे नए अग्रिमों को नियोजित किया जाता है। ऑर्थोडोंटिक विभाग का उद्देश्य उन रोगियों के बीच जागरूकता प्रदान करना है जिन्हें ऑर्थोडोंटिक उपचार की आवश्यकता है और राष्ट्रीय ऑर्थोडोंटिक जागरूकता सप्ताह ने रोगियों को ऑर्थोडोंटिक उपचार के लिए मुफ्त परामर्श और जागरूकता प्राप्त करने का एक अच्छा अवसर प्रदान किया है।

Leave a Reply