• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

राज्य पर गौरव की भावना को पुष्ट करती है हेमचंद विवि की “हमर छत्तीसगढ़” प्रदर्शनी – डॉ वर्मा

Nov 26, 2022
Hamar Chhattisgarh Exhibition

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के गर्भ में जहां खनिज का अतुलित भंडार है वहीं धरती पर जल, जंगल की प्रचुरता है. सांस्कृतिक और समाजिक रूप से भी छत्तीसगढ़ बेहद समृद्ध है. फिर भी छत्तीसगढ़ को हमेशा पिछड़े राज्य के रूप में देखा गया. अब यह संस्कृति बदल रही है. हमने “बासी तिहार” मनाकर अपने खानपान को स्वीकार्यता दी, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की “हमर छत्तीसगढ़” प्रदर्शनी लोगों को हर उस चीज से जोड़ती है जिसे जानकर लोगों को आत्मगौरव की अनुभूति होगी.
उक्त बातें छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एमके वर्मा ने कहीं. वे हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय “हमर छत्तीसगढ़” प्रदर्शनी के समापन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे.


डॉ वर्मा ने छत्तीसगढ़ी में अपनी वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के लिए यह प्रदर्शनी बेहद उपयोगी है. इस प्रदर्शनी से वे अपने राज्य के खान-पान, संस्कृतिक, खनिज संपदा, नदी-पहाड़-जंगल, बांध, बराज और सिंचाई परियोजना को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे. प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ की धरोहरों और धार्मिक पर्यटन स्थलों के बारे में भी जानकारी मिलेगी. इसका उपयोग एनएसएस के विद्यार्थी गांव में जाकर जागरूकता लाने के लिए कर पाएंगे. उन्होंने विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक एवं कल्याण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आरपी अग्रवाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज दुर्ग विश्वविद्यालय के पास स्वयंसेवकों की एक बहुत बडी फौज खड़ी हो गई है जिसका उपयोग जनजागरूकता के लिए किया जाना चाहिए.


अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने संक्षिप्त में अपना वक्तव्य रखते हुए मुख्य अतिथि को प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि स्थानाभाव के कारण विवि के 146 कालेज में से 25 को अभी शामिल किया गया है. आने वाले समय में शेष महाविद्यालयों को भी अवसर दिया जाएगा.
कार्यक्रम का संचालन करते हुए विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने दो दिवसीय प्रदर्शनी का सम्पूर्ण विवरण प्रस्तुत किया. प्रदर्शनी के दौरान ‘‘भारत लोकतंत्र की जननी’’ विषय पर शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग की डॉ. सपना शर्मा का आमंत्रित व्याख्यान भी आयोजित किया गया. संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित इस आमंत्रित व्याख्यान की सभी ने सराहना की.
समापन समारोह में अपने उद्बोधन में कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने प्रदर्शनी की सफलता का श्रेय समस्त महाविद्यालय के प्रतिभागियों को दिया. श्री कुलदीप ने भविष्य में भी महाविद्यालयों से इसी प्रकार के सहयोग की अपेक्षा की. अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि महाविद्यालयों द्वारा प्रदर्शित हर स्टॉल प्रशंसनीय है. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय भविष्य में भी इस प्रकार की रचनात्मक गतिविधियाँ आयोजित करेगा. विश्वविद्यालय द्वारा आहार एवं पोषण विषय पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य अतिथि प्रोफेसर एम. के. वर्मा ने पुरस्कृत भी किया. हमर छत्तीसगढ़ विषय पर केन्द्रित प्रदर्शनी के प्रतिभागी महाविद्यालयों को गुणवत्ता के आधार पर अतिथियों ने पुरस्कृत किया. मुख्य अतिथि श्री वर्मा ने प्रत्येक महाविद्यालय के स्टॉल का भ्रमण कर वहां उपस्थित प्रतिभागियों से प्रष्न पूछ कर उनका उत्साह वर्धन किया. प्रदर्शनी के दौरान भारत के संविधान पर आधारित सामान्य ज्ञान स्पर्धा भी आयोजित हुई, जिसका सभी प्रतिभागियों ने आनंद लिया. कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने किया.

Leave a Reply