• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

महाविद्यालयों में युवा उत्सव का आयोजन 5 से 7 जनवरी के बीच

Dec 14, 2022
Youth Festival to commence from 5th in colleges

दुर्ग. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के अंतर्गत आने वाले समस्त महाविद्यालयों में युवा उत्सव 2023 का आयोजन 05 से 07 जनवरी के मध्य किया जायेगा. यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि महाविद्यालयों में युवा उत्सव के आयोजन के पश्चात् प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं से युक्त महाविद्यालयों की टीमों के मध्य स्पर्धा आयोजित कर विश्वविद्यालय की टीम बनाने हेतु हेमचंद यादव विवि द्वारा अंर्तमहाविद्यालयीन युवा उत्सव स्पर्धाओं का आयोजन 10 से 12 जनवरी तक किया जायेगा. डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान विश्वविद्यालय परिसर में स्थानाभाव के कारण विश्वविद्यालय स्तरीय स्पर्धाओं के आयोजन हेतु विभिन्न महाविद्यालयों को दायित्व सौंपा जायेगा.
डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर पर चयनित होने वाले विद्यार्थी 27 से 31 जनवरी 2023 तक गुलबर्गा विश्वविद्यालय, कर्नाटक में आयोजित होने वाले जोनल युवा उत्सव में हेमचंद यादव विवि का प्रतिनिधित्व करेंगे. जोनल स्पर्धा में चयनित प्रतिभागी राष्ट्रीय युवा उत्सव में शामिल होने की पात्रता रखेंगे. डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसोसिएशन आॅफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के अधिकांश विश्वविद्यालयों को दक्षिण पूर्वी जोन में रखा गया हैं. इस जोन में दक्षिण एवं पूर्वी राज्यों के 102 विश्वविद्यालय शामिल किये गये हैं
युवा उत्सव के आयोजन के संबंध में आज विश्वविद्यालय की कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिये. डाॅ. पल्टा के अनुसार सत्र 2023 के युवा उत्सव के अंतर्गत विश्वविद्यालय में 13 विधाओं में महाविद्यालयीन एवं अंर्तमहाविद्यालयीन स्तर पर स्पर्धाएं आयोजित होंगी. इन विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों के मूल्यांकन हेतु उत्कृष्ट निर्णायकों की टीम मनोनीत की जा रही हैं. जिन 13 विधाओं में स्पर्धाएं आयोजित होंगी उनमें एकल गायन, समूह गायन, एकल शास्त्री नृत्य, समूह लोकनृत्य/जनजाति नृत्य, क्विज, तात्कालिक भाषण, वाद-विवाद, स्किट, आॅन द स्पाॅट पेंन्टिंग, कोलाज, पोस्टर मेकिंग, रंगोली, एवं महेंदी शामिल हैं.

Leave a Reply