• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में दी महिला सुरक्षा एवं अधिकारों की जानकारी

Dec 14, 2022
NSS camp by Science College at Village Khapri

भिलाई. राष्ट्रीय सेवा योजना शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय द्वारा आयोजित 7 दिवसीय विशेष शिविर का तीसरा दिन था. यह शिविर ग्राम खपरी-सिलोदा में आयोजित किया गया है. शिविर में कुल 45 स्वयं सेविकाऐं उपस्थित है. आज शिविर का उद्घाटन कार्यक्रम साईंस काॅलेज दुर्ग के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह के साथ रासायनिक विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. अनुपमा अस्थाना तथा भौतिक विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. जगजीत कौर सलूजा द्वारा किया गया.
राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. मीना मान ने प्रतिवेदन पढ़ा एवं शिविर में होने वाले परियोजनाओं से सभी को अवगत कराया. सभी प्रोफेसरों ने स्वयं सेविकाओं का मार्गदर्शन और उत्साहवर्धन किया. आज शिविर में कल्याणी नशा मुक्ति केन्द्र से श्री अजय कल्याणी एवं रक्षा टीम ने सभी स्वयं सेविकाओं को महिला सुरक्षा एवं महिला अधिकारों से अवगत कराया. सभी स्वयं सेविकाओं ने अद्भुत उत्साह का प्रदर्शन करते हुए परियोजना कार्य में जल संरक्षण भी किया.
चैथे दिन साईंस काॅलेज दुर्ग के प्राध्यापक डाॅ. सपना शर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं. उन्होंने अपने व्याख्यान के दौरान सिकलिंग बिमारी के बारे में बताया साथ ही उससे बचाव तथा उपचार केे बारे में भी जानकारी दी. कार्यक्रम की दूसरी कड़ी में दुर्ग न्यायालय से शासकीय अधिवक्ता श्री बालमुकुंद चन्द्राकर ने स्वयं सेविकाओं एवं ग्राम वासियों का विधिक सहायता की जानकारी प्रदान की. उनके साथ शासकीय न्यायालय से जाहिदा परवीन, संतोष कुमार, चंदू साहू और ललित देशमुख ने भी विधिक संबंधित कई तरह की जानकारी प्रदान की. शाम में दुर्ग जिला के जिला संगठक डाॅ. विनय शर्मा ने स्वयं सेविकाओं का मार्गदर्शन किया एवं जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. सभी कार्यक्रमों को सफल बनाने में साईंस कालेज दुर्ग राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. मीना मान एवं शिविर में मौजूद सभी 47 स्वयं सेविकाओं का विशेष योगदान रहा.

Leave a Reply