• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कॉलेज के विद्यार्थियों ने ली यातायात सुरक्षा की शपथ

Jan 11, 2023
MJ College Participates in Trafic Safety Week

भिलाई. दुर्ग जिले में आज से यातायात सुरक्षा सप्ताह प्रारंभ हो गया. ट्रैफिक टावर में आयोजित इसके उद्घाटन कार्यक्रम में एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने भी अपनी भागीदारी दी. पुलिस अधीक्षक दुर्ग डॉ अभिषेक पल्लव की उपस्थिति में सभी उपस्थित जनों ने यातायात नियमों का पालन करने, हेलमेट और सीटबेल्ट का उपयोग करने तथा ओवर स्पीडिंग नहीं करने की शपथ ली.
इस अवसर पर उपस्थितजनों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने कहा कि आज भी अधिकांश दुर्घटनाएं देर शाम ही होती हैं. खराब सड़क, सड़क पर निर्माण सामग्री या सड़क किनारे खोदे गए गड्ढों की वजह से भी हादसे कम ही होते हैं. अधिकांश सड़क हादसे आज भी नशे में वाहन चालन तथा अनियंत्रित रफ्तार की वजह से होते हैं. मौतों की मुख्य वजह न्यूनतम सुरक्षा उपकरणों का उपयोग नहीं करना है. इसमें हेलमेट का उपयोग करने और सीट बेल्ट लगाने जैसे उपाय शामिल हैं.
डॉ पल्लव ने उपस्थितजनों को बिना जरूरी काम के रात को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि लंबी दूरी के वाहनों को दिन भर शहर से बाहर रोका जाता है. ये गाड़ियां रात को अपना सफर तय करती हैं. खाना खाने, तफरीह करने तथा नशाखोरी करने के लिए लोग रात को सड़क पर निकलते हैं और हादसों का शिकार होते हैं.
महाविद्यालयीन छात्रों ने इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक के द्वारा नशे में वाहन चालन और ड्राइविंग के दौरान सौन्दर्य दर्शन के परिणामों को चित्रित किया. एमजे कालेज की एनएसएस इकाई की टीम प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे तथा दीपक रंजन दास के नेतृत्व में गई थी.

Leave a Reply