• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

राष्ट्रीय युवा दिवस पर एमजे कालेज में “फूलबासन” का मंचन

Jan 12, 2023
Youth Day in MJ College

भिलाई। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जारी गतिविधियों के तहत एमजे कालेज के ड्रामा क्लब ने दो नाटकों का मंचन किया. इनमें से एक स्वामी विवेकानन्द के जीवन से जुड़े प्रसंगों पर आधारित था. युवा दिवस स्वामीजी की जयंती पर मनाया जाता है. दूसरा नाटक “फूलबासन का संघर्ष”, आत्मानुशासन, स्वाभिमान और महिला आत्मनिर्भरता की प्रेरणास्पद कहानी थी. प्रसिद्ध रंग कर्मी एवं नाट्य निर्देशक दिनेश दीक्षित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे.
महाविद्यालय के डॉ सीवी रमन स्मार्ट हॉल में आज “फूलबासन का संघर्ष” का मंचन किया गया. इस नाटक में दिखाया गया कि बच्चों की भूख से बिलबिलाई मां किस तरह अपने बच्चों को लेकर आत्महत्या करने के लिए निकल पड़ती और फिर बच्चों के मया में बंधी वापस भी लौटती है. इसके बाद अपनी निकट सहेलियों को जोड़कर पहला स्व सहायता समूह बनाती है. देखते ही देखते इलाके में फूलबासन एनजीओ के साये में सैकड़ों स्व सहायता समूह बन जाते हैं जिसमें ढाई लाख से अधिक महिलाएं जुड़ी होती हैं. उनका व्यापार करोड़ों में जा पहुंचता है. इस नाटक को तुषारिणी मसीहा, राखी मिश्रा, अर्जुन कुमार, हर्षा शर्मा, लोकेश सिन्हा, प्रतिमा एवं प्रीति धुर्वे ने क्रमशः फूलबासन एवं अन्य किरदारों को निभाया.
मुख्य अतिथि दिनेश दीक्षित ने नाटक की प्रशंसा करते हुए विभिन्न किरदारों की प्रशंसा की. साथ ही उन्होंने नाटक को बेहतर बनाने के लिए अनेक टिप्स दिये. उन्होंने कहा कि नाटक का मंच आपको अनेक जीवनोपयोगी गुणों में सिद्ध कर देता है जो करियर के प्रत्येक चरण पर काम आता है. इसमें व्यक्ति प्रभावशाली संवाद के गुर सीखता है, उठने-बैठने-खड़े होने का तरीका सीखता है. किससे कौन सी बात किस स्वर में करनी है, इसका भी अभ्यास हो जाता है. उन्होंने अपने जीवन के अनेक रोचक संस्मरणों को भी विद्यार्थियों के साथ साझा किया. उन्होंने कहा कि रंगमंच का अभ्यास शिक्षकों को सफलता के शिखर तक पहुंचा सकता है.
इससे पहले महाविद्यालय के ड्रामा क्लब ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित नाट्य स्पर्धा में स्वामी विवेकानंद नाटक का मंचन किया. “समदर्शी विवेकानंद” नाम से खेले गए इस नाटक में सूरज तिवारी, ट्रिनी, रमन वैष्णव, अर्जुन साहू, आकाश देवांगन एवं विनय जंघेल ने क्रमशः स्वामी विवेकानंद एवं अन्य किरदारों को निभाया.
युवा दिवस के अंतर्गत निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया.
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के दिशानिर्देश एवं प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी सहा. प्राध्यापकगण मौजूद थे. दोनों नाटकों का स्क्रिप्ट एवं निर्देशन ड्रामा क्लब के संचालक दीपक रंजन दास का था.
आरंभ में मुख्य अतिथि का परिचय ड्रामा क्लब के संचालक ने दिया. अंत में धन्यवाद ज्ञापन शिक्षा संकाय की अध्यक्ष डॉ श्वेता भाटिया ने किया. इस अवसर पर महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य उपस्थित थे.

Leave a Reply