• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य हेरिटेज क्लब के बच्चों ने बनाई धरोहरों की प्रतिकृति

Jan 24, 2023
Heritage club students make beautiful replicas of heritage sites

भिलाई। श्री शंकराचार्य विद्यालय हुडको में हेरिटेज क्लब के विद्यार्थियों ने आज भारत की प्राचीन धरोहरों की प्रतिकृतियों की प्रदर्शनी लगाई. बच्चों ने रंगोली, पोस्टर तथा मॉडल्स के माध्यम से अपने हुनर का खूबसूरत प्रदर्शन किया. इनमें से कुछ मॉडल्स जीवंत बन पड़े थे. बच्चों ने बड़ी खूबसूरती से सधे हुए शब्दों में इन विरासतों के बारे में धाराप्रवाह जानकारी भी आगंतुकों को दी.
इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज द्वारा प्रायोजित शालेय हेरिटेज क्लबों का उद्देश्य विद्यार्थियों को देश की विरासत से जोड़कर उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए प्रेरित करना है. विद्यार्थियों ने कोलकाता के हावड़ा ब्रिज, राइटर्स बिल्डिंग, शहीद मीनार, बेलूरमठ, विष्णुपुर का टेराकोटा मंदिर, जयपुर के विख्यात महल, एलीफेंटा केव्स, गेटवे ऑफ इंडिया, केदारनाथ का मंदिर, सहित देश भर में बिखरी विरासत की सुन्दर प्रतिकृतियों को प्रदर्शित किया.


विद्यालय के प्राचार्य अमिताभ दास ने बताया कि विद्यार्थियों में पोस्टर, रंगोली एवं मॉडल्स को बनाने का जबरदस्त उत्साह देखा गया. स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती की प्राचार्य एवं इंटैक भिलाई-दुर्ग अध्याय की संयोजक डॉ हंसा शुक्ला का विशेष मार्गदर्शन प्राप्त होता रहा. उनकी प्रेरणा से ही बच्चों ने इस सुन्दर और उपयोगी आयोजन में बढ़ चढ़कर सहभागिता दी.

Leave a Reply