• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज में एक दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यशाला का आयोजन

Feb 27, 2023
Entrepreneurship Development Program at MJ College

भिलाई। एमजे कालेज के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग द्वारा आईक्यूएसी की सहयोग से एक दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यशाला का आयोजन किया गया. महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर की प्रेरणा से आयोजित इस कार्यक्रम में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के मुख्य महाप्रबंधक हरीश कुमार सक्सेना मुख्य वक्ता थे. उन्होंने विद्यार्थियों को उद्यमिता के विभिन्न क्षेत्रों की रोचक जानकारी देते हुए जॉब क्रिएटर बनने के लिए प्रेरित किया.
भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग एवं राजभवन रायपुर के निर्देशानुसार आयोजित इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री सक्सेना ने जिले के अनेक सफल स्टार्टअप्स की चर्चा करते हुए कहा कि यदि आप अपनी सभी क्षमताओं का उपयोग अपने हित में करना चाहते हैं तो उद्यमिता का कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने जिले में स्थापित बुलेटप्रूफ जैकेट इकाई, बस्तर क्षेत्र की डैन-एक्स जैसी इकाइयों की भी चर्चा की.


जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र की प्रबंधक गुणेश्वरी साहू ने सरकार द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए दिये जा रहे सहयोगों, विभिन्न योजनाओं तथा सब्सिडी आदि का जानकारी देते हुए युवाओं को एमएसएमई ट्रेनिंग सेन्टर विजिट के लिए आमंत्रित भी किया.
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने स्वागत भाषण देते हुए कार्यशाला के विषय “ग्लोबल अनसर्टेनटी एण्ड इट्स इम्पैक्ट ऑन जॉब मार्केट” को स्पष्ट किया. उन्होंने कहा कि उद्यमिता से ही सपनों को साकार किया जा सकता है क्योंकि वहां सुरक्षा भले ही कम हो पर संभावनाओं का आकाश विस्तृत होता है.
कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक दीपक रंजन दास ने किया. अंत में धन्यवाद ज्ञापन वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के एचओडी विकास सेजपाल ने किया. इस अवसर पर आईक्यूएस प्रभारी डॉ श्वेता भाटिया, वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाक की स्नेहा चन्द्राकर, काजोल दत्ता, अजय वर्मा, तरन्नुम बानो, शिक्षा विभाग अर्चना त्रिपाठी, ममता एस राहुल, सरिता ताम्रकार, नेहा महाजन, परविन्दर कौर, डॉ तृषा शर्मा, विज्ञान संकाय की पीएम अवंतिका, सलोनी बासू, प्रीति देवांगन, कृतिका गीते सहित 50 से अधिक विद्यार्थी उपस्थित थे.

Leave a Reply