• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस पर परिचर्चा

Apr 28, 2023
World day for health and safety in workplace

भिलाई। जगद्गुरू शंकराचार्य काॅलेज आॅफ एजुकेशन भिलाई के महिला प्रकोष्ठ के तत्वाधान में बी.एड के प्रशिक्षार्थियों द्वारा शा.उ.मा.वि. सेक्टर-7 एवं शा.उ.मा.वि. रूआबांधा में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को स्वस्थ एवं स्व-सुरक्षा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इसके साथ ही महाविद्यालय में “कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ” विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया।
परिचर्चा के दौरान सहा.प्रा. श्रद्धा भारद्वाज ने बताया कि वैश्विक स्तर पर व्यावसायिक दुर्घटनाओं एवं बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 28 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। प्राचार्य डाॅ. व्ही. सुजाता ने बताया कि कार्य स्थल में होने वाले प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष शोषण से कैसे स्वयं को सुरक्षित रखा जा सकता है। कार्यस्थल संबंधी परेशानियों को समझें निर्धारित नियमों का पालन करें, अपने अधिकारों को जानें, कर्तव्यों का निर्वहन करे एवं अपने हक के लिए आवाज अवश्य उठायें।
विभागाध्यक्ष एवं महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका मधुमिता सरकार ने बताया कार्य स्थल पर लगातार कार्य करने, लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने, असमय भोजन करने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है अतः कम्प्यूटर पर कार्य करने के दौरान बीच-बीच में कुछ सेकेण्ड के लिए आंखे बंद करें और आंखों को आराम दें।
कुर्सी पर एक ही स्थिति में लगातार न बैठें, बीच-बीच में उठकर टहल लें। निश्चित समय पर नाश्ता एवं भोजन अवश्य लें, लंबे समय तक खाली पेट न रहें। संतुलित आहार ले, फास्ट फूड, जंक फूड, साॅफ्ट ड्रिंक आदि का सेवन करने से बचें। प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट योग अवश्य करें।
बी.एड. चतुर्थ सेमेस्टर के प्रशिक्षार्थी ने बताया कि कोरोना वायरस पुनः फैल रहा है अतः इस महामारी से बचने के लिए बार-बार हाथ धोते रहें। दिन में कम से कम एक बार काढ़ा पिएँ, भाप लें, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाकर ही जायें। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन किया सहा.प्रा. अमिता जैन ने किया। कार्यक्रम में समस्त स्टाफ ने अपनी सहभागिता दी।

Leave a Reply