• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तम्बाकू निषेध दिवस पर एमजे कालेज ने निकाली रैली

May 31, 2023
No Tobacco Day Rally by MJ College

भिलाई। आज विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर एमजे कालेज (फार्मेसी) ने जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में निकाली गई जागरूकता रैली में भागीदारी दी. महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रभारी पंकज साहू एंव प्रमिला के नेतृत्व में रासेयो स्वयंसेवकों ने इसमें हिस्सा लिया.

रैली जिला चिकित्सालय से प्रारंभ होकर वापस वहीं सम्पन्न हुई. लोगों को बतलाया गया कि तम्बाकू के सेवन के कारण कैंसर जैसे भयानक रोग के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इसलिए वे तम्बाकू एवं तम्बाकू मिश्रित उत्पादों से दूरी बनाएं. न केवल धूम्रपान छोड़ें बल्कि दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें. धूम्रपान करने के साथ ही धूम्रपान करने वाले के आसपास रहने वालों को €भी इससे हानि होती है.

महाविद्यालय में लौटने के बाद सहा. प्राध्यापक दीपक रंजन दास द्वारा विद्यार्थियों को कैंसर से जुड़े नवीन शोधों और नवीन आंकड़ों की जानकारी दी गई. इसमें कैंसर के उन सभी कारकों पर चर्चा की गई जिसके कारण पुरुषों में मुख, ग्रीवा, फेफड़े एवं आंतों में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं. साथ ही महिलाओं में बढ़ रहे स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के मामलों पर भी चर्चा की गई. अब तक सामने आए कैंसर के टीकों पर भी संक्षिप्त जानकारी दी गई.

Leave a Reply