• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय की रासेयो ने किया शिक्षा एवं रोजगार पर सर्वे

Jun 1, 2023
Survey on Formal Education by NSS of SSSSMV

भिलाई। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय-दुर्ग के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आर.पी. अग्रवाल तथा जिला संगठक, दुर्ग, डॉ विनय शर्मा के मार्गदर्शन में एवं स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी के निर्देशन में “औपचारिक शिक्षा एवं नियमित रोजगार में नहीं रहने वाले युवाओं का सर्वे कार्य” हेतु स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण देकर ग्राम-उमरपोटी में संपन्न किया.
संयुक्ता पाढ़ी ने सभी स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण को गति प्रदान करते हुए, गोदग्राम-उमरपोटी में स्वयं डोर-टू-डोर सर्वे कार्य में, स्वयंसेवको के साथ जाकर, इस “राष्ट्रीय अभियान” में भागीदारी की. उन्होंने कहा कि स्वयंसेवकों को इस कार्य हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया गया है तथा जो स्वयंसेवक प्रशिक्षित हुए हैं उन्हें “सर्वे कार्य” की जिम्मेदारी दी गई है, वे टीम बनाकर, सर्वे प्रपत्र के 1 से 33 बिन्दुओं की जानकारी को डोर-टू-डोर सावधानी से, नियत समय पर पूर्ण करेंगे। यह सर्वे अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए इसके प्रत्येक बिंदुओं को बारीकी से भरा जा रहा है जैसे सर्वेक्षण की तिथि तक व्यक्ति की उच्चतम शिक्षा क्या हैl वह व्यक्ति लाभ के लिए कोई रोजगार कर रहा है तथा औपचारिक शिक्षा प्राप्त कर रहा हैl यदि दोनों ही नहीं है तो आने वाले तीन महीनों के लिए कोई योजना है इत्यादि.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने बताया कि 15 वर्ष से 29 वर्ष के युवाओं के सर्वेक्षण के माध्यम से युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार देश के युवाओं की शिक्षा का स्तर, विभिन्न प्रकार के कार्यों में उनकी संलिप्तता तथा उनसे अलग होकर, औपचारिक शिक्षा तथा रोजगार में नहीं रहने वालों युवाओं का सर्वेक्षण करा रही है ताकि उन युवाओं के लिए रोजगारमूलक कार्य प्रारंभ किया जा सके, जो युवाओं के रूचि तथा क्षमता के अनुकूल हो ताकि इससे देश और अधिक मजबूत और आत्मनिर्भर बन सके।
सी.ओ.ओ डॉ दीपक शर्मा तथा डॉ मोनिशा शर्मा ने डोर टू डोर सर्वेक्षण के लिए स्वयंसेवकों की सराहना की और कहा कि यह सर्वेक्षण भविष्य में देश को एक नई दिशा और दशा प्रदान करेगा.
इस भीषण गर्मी में व अवकाश दिवस में अपने दायित्वों को पूरी निष्ठा से पूर्ण किया स्वयंसेवक सेजल चंद्राकर, यशी चंद्राकर, नेहा राय, पल्लवी ठाकुर, गुरलीन कौर, वेदिका लाड़, लाक्षी हेडाऊ, अंश शर्मा, आस्था ओक, कमलदीप सिंह, रौशन टांडी, ऋषि सिंह राजपूत, ओम करसायन, दीपांशु चंद्राकर ने l महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों ने स्वयंसेवकों के कार्य की प्रशंसा की.

Leave a Reply