• Fri. May 10th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद के एनसीसी कैडेटों का आरंग CATC में श्रेष्ठ प्रदर्शन

May 2, 2023
NCC of SSSSMV perform well in CATC

भिलाई। स्वरूपानंद महाविद्यालय के एनसीसी कैडेटो ने 37 छ.ग. बटालियन एनसीसी दुर्ग द्वारा लखोली, आरंग रायपुर में आयोजित आठ दिवसीय शिविर में हिस्सा लिया। शिविर के माध्यम से छात्रों को फौज से संबंधित क्रियाकलापों का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया जैसे मैप रीडिंग, भूमि की पहचान, हथियार प्रशिक्षण, कंपास रीडिंग आदि अनेको विषयों पर पीआई स्टाफ के द्वारा व्याख्यान दिया गया। एनसीसी अधिकारियों के माध्यम से कैडेटो को सामाजिक सेवा, सामुदायिक विकास कार्यक्रम, लीडरशिप क्वालिटी, हेल्थ हाइजिन और व्यक्तित्व विकास जैसे विषयों की व्यावहारिक जानकारी दी गयी।
महाविद्यालय के मुख्यकार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि एनसीसी शिविर के माध्यम से कैडेटो में सामाजिक सेवा की भावना के विकास के साथ-साथ देश सेवा की भावना का भी विकास होता है। इस शिविर के द्वारा कैडेट आर्मी ट्रेनिंग में दिये जाने वाले प्रशिक्षणों से अवगत होते है। कैम्प के दौरान समर्थ देशमुख और साहिल पाहुजा को कंपनी कमांडर के रूप में चुना गया एवं अविराज मिश्रा ने रस्सा कस्सी में प्रथम स्थान तथा वाद-विवाद में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
एनसीसी छात्रों में समर्थ देशमुख सीनियर अंडर ऑफिसर, साहिल पाहुजा जूनियर अंडर ऑफिसर विशाल कनौजे, अभिषेक चित्ते, सत्यम ठाकुर, अविराज मिश्रा, नीतेश साहू, हर्ष, देवदत्त, हीमांशु साहू, विनायक साहू, हार्दिक, अशोक, प्रथम चंद्राकर एवं सानिध्य ने शिविर में भाग लिया।

Leave a Reply