• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लुएंस कालेज के एनएसएस ने छेड़ा “हर घर ध्यान” अभियान – डॉ. साव

Jul 24, 2023

राजनांदगांव. कॉन्फ्लुएंस कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के आईक्यूएसी प्रकोष्ठ, संस्कृति मंत्रालय एवं आर्ट ऑफ लिविंग राजनांदगांव ने संयुक्त से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत “मेरी माटी मेरा देश” अभियान चलाया.
कार्यक्रम अधिकारी प्रो. विजय मानिकपुरी राष्ट्रीय सेवा योजना ने कहा कि योग और ध्यान वैसे तो सदियों से भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है लेकिन पिछले कुछ सालों में आधुनिकता के रंग में जिस तरीके से हम इसको लेकर बेपरवाह हुए उसका परिणाम है कि देश में एक बड़ा वर्ग मौजूदा समय मानसिक तनाव की चपेट में है जो समाज के भीतर दिख भी रहा है वर्तमान में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पूरे देश भर में इस ओर अभियान छिड़ा हुआ है आज कॉन्फ्लुएंस कॉलेज में भी इस दिशा में एक अहम कदम उठाया है जिसमें लोगों को फिर से ध्यान से जोड़ने की पहल करते हुए विशेषज्ञों की उपस्थिति में विद्यार्थियों को ध्यान आसन बताकर पूरे अभियान को ताकत प्रदान किया जा रहा है।
डॉ.रचना पांडे (प्राचार्य) ने कहा कि ध्यान से शांति मिलती है और यह भावनाओं को संतुलित करने में मदद करता है लोगों के जीवन शैली में बदलाव से तनाव बढ़ रहा है आधुनिक पीढ़ियां अपनी जड़ों और परंपराओं से दूर जा रही है और मानसिक परेशानियों को आमंत्रण दे रही है ध्यान और योगिक सिद्धांत प्राचीन भारत का हिस्सा थे और इस अभियान से हम अपनी परंपरा से परिचित भी होंगे,आज इस आयोजन से निश्चित रूप से विद्यार्थियों को लाभ होगाl
डॉ.खिलेश्वरी साव प्रशिक्षक एवं वरिष्ठ अध्यापक महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल ने कहा कि हर घर ध्यान अभियान आजादी के 75 साल पूरे होने तकयानी 15 अगस्त 2023 तक चलेगा इस मुहिम संस्कृति मंत्रालय एवं आर्ट ऑफ लिविंग राजनांदगांव श्री श्री रविशंकरजी के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने में सक्रिय रुप से स्कूल, कॉलेज और ग्रामों अन्य स्थानों पर हमारी टीम द्वारा निशुल्क किया जा रहा है,जिसमें यूजीसी एवं उच्च शिक्षा संस्थानों के जुड़ने से अभियान गतिय मान रूप से संचालित है और कॉन्फ्लुएंस कॉलेज के विद्यार्थियों तथा शिक्षकों द्वारा ध्यान करने एवं उसके फायदे से परिचित हो रहे हैं प्रीति इंदौरकर शिक्षा ने कहा कि भविष्य में जीवन की हर वर्ग के लोगों के लिए ध्यानऔर मानसिक स्वास्थ्य के अभ्यास को लोगों तक लेकर जाएंगे।
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल,संजय अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने कहा कि हर घर ध्यान अभियान के अंतर्गत ध्यान और मानसिक स्वास्थ्य पर एक घंटे का आयोजन प्रशिक्षकों द्वारा प्रदान किया जाना विद्यार्थियों को ध्यान की सरल व आसानी से अपनाई जाने वाली पद्धति से परिचित कराएं हैं जिससे विद्यार्थी प्रेरित होंगे और अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु प्रतिदिन अभियान से जुड़कर प्रेरणा लेंगे प्रशिक्षण अभियान के दौरान सभी विद्यार्थी और प्राध्यापकों ने आर्ट ऑफ लिविंग संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रदत्त ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया।
महाविद्यालय में ध्यान एवं योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से बीएड के विद्यार्थी,स्नातक के विद्यार्थी तथा महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक गणों की उपस्थिति रही योग में सहभागिता निभाएं।

Leave a Reply