• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लुएंस कॉलेज में कम्प्यूटर साइंस के अतिथि व्याख्यान का आयोजन

Jul 12, 2023
Guest lecture in Confluence College

राजनांदगांव। कॉन्फ्लुएंस कॉलेज में अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें एंटिटी रिलेशनशिप मॉडल विषय पर स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक कृष्णकांत दुबे ने व्याख्यान दिया. उन्होंने बताया कि एंटिटी-रिलेशनशिप मॉडल एक डेटाबेस डिजाइन और मैनेजमेंट का मॉडल है जिसका उपयोग डेटाबेस के निर्माण में किया जाता है।
उन्होंने बताया कि इस मॉडल में डेटाबेस के विभिन्न तत्वों (एंटिटी) और उनके बीच संबंधों (रिलेशनशिप) को दर्शाया जाता है। यह मॉडल एक विज्ञान के रूप में विकसित हुआ है और व्यावसायिक उपयोग के लिए व्यापक रूप से अपनाया जाता है।
इस मॉडल में, एंटिटी डेटाबेस में जानकारी के लिए विशेष तत्व होते हैं। एंटिटी कुछ व्यक्तियों, वस्तुओं, या घटनाओं को प्रतिष्ठित करती हैं जो डेटाबेस में संग्रहीत की जाती हैं। प्रत्येक एंटिटी को एक यूनिक आईडेंटिफायर (प्राथमिक कुंजी) से पहचाना जाता है। एंटिटी को उदाहरण के रूप में एक छात्र, एक किताब, या एक आदेश समझा जा सकता है।
रिलेशनशिप मॉडल डेटाबेस डिजाइन का एक मॉडल है जो डेटाबेस में डेटा के संगठन और संबंधों को प्रदर्शित करता है। इस मॉडल में डेटाबेस को एक वस्तुगत संरचना के रूप में व्यवस्थित किया जाता है, जहां डेटा को तालिकाओं (टेबल्स) में संग्रहीत किया जाता है। हर तालिका एक विशेष वस्तु (एंटिटी) के बारे में जानकारी संग्रहीत करती है, और तालिकाओं के बीच संबंध (रिलेशनशिप) निर्माण किए जाते हैं।
यह मॉडल एक विज्ञान के रूप में विकसित हुआ है और रिलेशनल डेटाबेस प्रणालियों की आधारभूत बुनियाद बनाई गई है। रिलेशनल डेटाबेस मॉडल डेटाबेस में उच्च स्तरीय संबंधों को प्रदर्शित करने में सक्षम होता है और डेटा एक संगठित, संगठनयुक्त और अनुकूल तरीके से संग्रहीत किया जाता है। व्याख्यान के बाद विद्यार्थियों ने प्रश्न किए।
कार्यक्रम के कंप्यूटर साइंस विभाग के विभागाध्यक्ष प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply