• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कार्मस मेनिया का आयोजन

Aug 28, 2023
Commerce Mania in SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में वाणिज्य विभाग द्वारा कॉमर्स मेनिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष वाणिज्य डॉ. शर्मिला शामल ने बताया कि नवप्रवेशी विद्यार्थी एक-दूसरे के बारे में नहीं जानते अपने कर्म्फट जोन से बाहर नहीं आते, उन्हें अपने सहपाठियों से परिचित कराने व विषय के प्रति रुचि जागृत करने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया
ताकि विद्यार्थियों का संकोच दूर हो सके और वे एक-दूसरे के साथ सहज हो पाये।

डॉ. शर्मिला शामल ने बताया कि विद्यार्थियों की आदत होती है अपने जिस दोस्त के साथ सहज होते है उनके साथ बैठने की आदत होती है अतः उन्हे अन्य विद्यार्थियों केा जानने के लिये प्रोत्साहित करने के उद्देश्यों से ‘आईस ब्रैकिंग’ गतिविधि कराई गई जिसमें विद्यार्थियों का अलग-अलग ग्रुप बनाया गया व पॉंच मिनट का समय दिया गया जिसमें आपस में बात करके, अपने सहपाठी के बारे में बताना था।
पाठ्यक्रम को रोचक ढंग से पढ़ाने के लिये द्वितीय चरण में कॉमर्स अंताक्षरी का आयोजन किया गया जिसमें एक शब्द कॉमर्स से संबंधित बोलना था और उसे एक लाईन में परिभाषित करना था जो बच्चे अंताक्षरी में जवाब नहीं दिये उन्हें पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछा गया। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचानना व उसे निखारना था। विद्यार्थियों को अपनी रुचि के विषय पर बोलने के लिये प्रेरित किया गया। रैपिड फायर अंतिम चरण था जिसमें सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे गये।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिषा शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना की व कहा इससे विद्यार्थी विषयवस्तु को आसानी से समझ सकेंगे।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने वाणिजय विभाग की सराहना करते हुये कहा इस प्रकार के गतिविधियों से विद्यार्थियों में विषय के प्रति रुचि जागृत होती है व मनोरंजक ढंग से विषयवस्तु को समझते है व स्वयं करके सिखने का प्रयास करते है। विजयी प्रतिभागियों के नाम है आईस ब्रैकिंग – प्रथम नेहा राय व रितिका केला, कर्म्फट जोन से बाहर आकर – प्रथम लिखिता, द्वितीय दीपेश पात्रो कॉमर्स अंताक्षरी – प्रथम – सरिता गुप्ता, द्वितीय – महक जसवानी। विद्यार्थियों ने कॉमर्स मेनिया के संबंध में फीडबैक देते हुए कहा कि ऐसी गतिविधियों से मनोरंजन के साथ ज्ञानवर्धन होता है तथा कक्षा के सभी विद्यार्थी एक-दूसरे को समझ पाते है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. दीपाली किंगरानी, स.प्रा. फिजा परवीन ने विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में वाणिज्य विभाग के सभी विद्यार्थी उपस्थित हुए।

Leave a Reply