• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग में मानसिक स्वास्थ्य पर व्याख्यान

Sep 16, 2023
Identify your stress factors to get rid of them - Dr Gaivee

भिलाई। एमजे कालेज ऑफ नर्सिंग में आज मानसिक स्वास्थ्य पर व्याख्यान का आयोजन किया गया. आमंत्रित वक्ता डॉ गैवी विनम मेश्राम, कोच एवं काउंसलर एम्स, रायपुर ने स्ट्रेस एंड कोपिंग पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि तनाव और उसके कारण को पहचान कर उन्हें जल्द से जल्द सूचीबद्ध कर लेना चाहिए. इससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है. अन्यथा तनाव मनोदैहिक विकार उत्पन्न कर देते हैं.
डॉ गैवी ने बताया कि सूचीबद्ध करते ही तनाव दिमाग से निलकर कागजों पर चला जाता है जहां हम उनकी सिलसिलेवार समीक्षा कर सकते हैं. आईसीटी टूल्स के माध्यम से अपना वक्तव्य रखते हुए उन्होंने तनाव के कारण, उपाय आदि पर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने लाइफ में पॉजिटिव थिंकिंग को डेवलप करने के तरीके भी बताए. डॉ. मेश्राम ने बताया स्ट्रेस होने से हार्मोन्स अनियंत्रित होते हैं, और उनसे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं आने लगती हैं. अतः जल्दी से जल्दी स्ट्रेस के लक्षणों को पहचान कर मर्ज़ बढ़ने से पहले उपचार किया जाना चाहिए.
इस अवसर पर महाविद्यालय की उप प्राचार्य सिजी थॉमस एवं अन्य प्राध्यापकगण मौजूद थे. शिखा मार्टिन, शिवनारायण, प्रीति अनन्त, मोनिषा देशमुख सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचेलन शिक्षा मार्टिन ने एवं धन्यवाद ज्ञापन सिजी थॉमस ने किया.

Leave a Reply