• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कांफ्लूएंस कालेज में जन्माष्टमी पर दही लूट, राधा-गोपियों के संग झूमते रहे कृष्ण

Sep 21, 2023
Janmashtami in Confluence College

राजनांदगांव. कान्फ्लूएंस कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई बेस्ट प्रैक्टिस सेल एलुमनी एसोसिएशन शिक्षा विभाग और आइक्यूएसी प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव में दहीहांडी लूट और कृष्ण राधा स्वरूप में सांस्कृतिक कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. कृष्ण जन्माष्टमी पर विद्यार्थियों ने सुंदर झांकी स्वरूप जीवंत आयोजन करके सभी को मंत्र मुक्त किया.
प्रो. विजय मानिकपुरी कार्यक्रम अधिकारी रासेयो ने जन्माष्टमी की सबको शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह आयोजन विद्यार्थियों में संस्कारों के प्रति सजगता लाने अपने सांस्कृतिक विरासत जिसमें कृष्ण राधा गोपियों के रूप में उनकी कार्य शैली कर्म को प्रदर्शित करना रहा विद्यार्थियों ने भजन नृत्य दहीहांडी फोड़ों प्रतियोगिता करके वेदों का मंत्रोच्चारण व अलौकिक पुष्पों की वर्षा कर कृष्ण जी का स्वागत किया. प्राचार्य डॉ.रचना पांडे द्वारा कृष्ण स्वरूप बाल गोपाल की पूजा अर्चना एवं आरती भजन किया.
तिलक लगाकर कदम के फूल चढाकर नागरिकों के सुख समृद्धि एवं शांति के लिए प्रार्थना किया lकृष्ण सुदामा सखी और राधा स्वरुप सांस्कृतिक आयोजन का शुभारंभ डायरेक्टर डॉ.मनीष जैन द्वारा किया गया डॉ. जैन ने कृष्ण राधा के रूप में विद्यार्थियों की उपस्थिति को पूजा करके आत्मीय अनुभूति पूर्ण कहा इतना ही नहीं विद्यार्थियों के इस रूप को भजन पूजा और सांस्कृतिक आयोजन से पूरे महाविद्यालय में भक्तिमय वातावरण छाया रहा जो एक प्रकार से आत्मीय शांति प्रदान कर रहा था आयोजन में मुख्य आकर्षण का केंद्र दहीहांडी लूट में कृष्ण राधा गोपियों की रही जिन्होंने दही हांडी लूट किया.
बीएड.विद्यार्थियो द्वारा मनमोहक कृष्ण कन्हैया राधारानी और गोपियों के वेशभूषा में शानदार सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति रही. छात्रों संग महाविद्यालय के भूतपूर्व छात्रों तथा सभी प्राध्यापक एवं विद्यार्थियों ने दहीहांडी लूट में समूह बनाकर भाग लिया.

Leave a Reply