• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कंस वध के लिए पृथ्वीलोक में विष्णु ने लिया था अवतार – डॉ शमा

Sep 21, 2023
Shri Krishna Janmashtami at SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद महाविद्यालय में धूमधाम से जनमाष्टमी पर्व मनाया गया जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शमा ए बैग, विभागध्यक्ष सूक्ष्मविज्ञान ने बताया कि हिंदू धर्म के अनुसार भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण ने पृथ्वी को कंस के अत्याचार और आतंक से मुक्ति प्रदान करने के लिए यह अवतार धारण किया था। हर वर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जनमाष्टमी के रूप में मनाया जाता है।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग को बधाई देते हुए तथा कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि कृष्ण जनमाष्टमी पर्व मनाने के मुख्य नैतिक उद्देश्य बुरे विचारों का त्याग, धार्मिक सिद्धांतो का पालन तथा निस्वार्थ कर्म करना है। श्री कृष्ण जी ने गीता के द्वारा जनमानस को शांति व सद्भावना की शिक्षा दी।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि जब-जब धरती पर अत्याचार बढ़ा है तब-तब भगवान किसी न किसी रूप में प्रकट होकर सत्य व धर्म की स्थापना करते है। हमें भी अपने आचरण में उनके गुणों को धारण कर विश्व के कल्याण के लिए कार्य करने चाहिए।
इस शुभ अवसर पर छात्र-छात्राओं ने मनमोहक वेशभूषा धारण करके, भावविभोर प्रस्तुति दी। सभी छात्र-छात्राओं ने श्री कृष्ण भगवान की मनमोहक झांकी बनाई।
तत्पश्चात् सभी ने पूजा अर्चना कर बारी-बारी कृष्ण जी को झूला-झुलाया। इस अवसर पर श्रीमती श्रीलता नायर, विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का समापन आरती, भजन तथा प्रसाद वितरण के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्ष तथा स.प्रा. उपस्थित थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्राध्यापिका सावित्री शर्मा विभागाध्यक्ष कला तथा स.प्रा. योगिता लोखंडे तथा समीक्षा मिश्रा, सूक्ष्मजीवविज्ञान तथा स्वाति शर्मा का सराहनीय योगदान रहा।

Leave a Reply