• Fri. May 10th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे का आयोजन

Oct 17, 2023
Students Day at SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कला विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे के अवसर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजिका डॉ. सावित्री शर्मा ने बताया कि विश्व में यह दिवस भारत के पूर्व राष्ट्रपति, मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम आजाद कि स्मृति में मनाया जाता है। इस अवसर पर कला विभाग द्वारा पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
यूएनओ ने शिक्षा के प्रति डॉ. कलाम के समर्पण और दुनिया भर के युवा दिमागों पर उनके प्रेरणादायक प्रभाव को मान्यता देते हुए 15 अक्टूबर उनके जन्म दिवस को विश्व छात्र दिवस के रूप में घोषित किया। इस वर्ष वर्ल्ड स्टूडेंट डे की थीम है — “यदि आप असफल होते हैं तो कभी हार ना माने ,क्योंकि फेल का अर्थ है– सीखने का पहला प्रयास अर्थात फर्स्ट अटेम्प्ट इन लर्निंग”
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह दिवस डॉ. अब्दुल कलाम जी की उल्लेखनीय उपलब्धियां के लिए श्रद्धांजलि के साथ छात्रों के महत्व और भविष्य के आकार देने की उनकी क्षमता को पहचानने का भी दिन है। एक शिक्षक होने के नाते वह हमेशा विद्यार्थियों से जुड़े रहे। विद्यार्थियों के साथ उनकी इस बॉन्डिंग को सेलिब्रेट करने का यह उत्तम दिवस है।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिशा शर्मा ने महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि विद्यार्थी किसी भी समाज में प्रगति और विकास के पीछे प्रेरक शक्ति होते हैं। विद्यार्थी भविष्य हैं, यह वह पीढ़ी है जो हमारे देश को आगे ले जाएंगे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी पृष्ठभूमि या अध्ययन का क्षेत्र क्या है। डॉ. अब्दुल कलाम जिन्हें जनता के राष्ट्रपति के नाम से भी जाना जाता है, उन्होंने युवा दिमागों को बड़े सपने देखने और सितारों की बुलंदी तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर कला विभाग द्वारा पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ मंजू कनौजिया, स. प्रा. शिक्षा विभाग ने प्रतियोगिता के परिणामों से अवगत कराते हुए कहा कि विद्यार्थियों ने इस अवसर पर अपने सृजनात्मकता का बेहतरीन प्रस्तुतीकरण किया है। पोस्टर प्रतियोगिता में दीक्षा सेन, डेली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर आनंद चौरसिया एवं भावना ठाकुर रहे। तृतीय स्थान दुर्गेश्वरी एवं मनमीत कौर ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार भावेश कुमार एवं चारु ने प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में तुलेश्वरी प्रथम स्थान पर रही। द्वितीय स्थान वनिता साहू ने प्राप्त किया। तृतीय स्थान पर मोनिका रही। हर्ष, बरखा यादव, मेघा साहू, युक्ति प्रगति कौर की प्रस्तुतियां को भी सराहा गया।
इस प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के संघर्ष, योगदान, एक शिक्षक के रूप में छात्रों के चरित्र को आकार देने, मानवीय मूल्यों को स्थापित करना, प्रौद्योगिकी के माध्यम से सीखने की क्षमताओं को बढ़ाना और आत्मविश्वास तथा प्रतिस्पर्धात्मक भविष्य का सामना करने की तैयारी आदि बिंदुओं को पोस्टर एवं स्लोगन के माध्यम से अभिव्यक्त किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply