• Fri. May 10th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने उद्यान रोपणी का किया भ्रमण

Nov 3, 2023
Educational trip of SSSSMV students

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में वनस्पति विभाग द्वारा विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण हेतु शासकीय उद्यान रोपणी रुआबांधा ले जाया गया. डॉ. नीना बागची, विभागाध्यक्ष ने बताया कि इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को वनस्पति के विभिन्न प्रकारों से परिचित कराना व व्यवहारिक ज्ञान देना था.
उद्यायनिकी के श्री बुधराम ने विद्यार्थियों को वर्मीकम्पोस्ट बनाने की विधि बतायी व ग्राफ्टिंग की साईड, ग्राफ्टिंग व सीधी ग्राफ्टिंग की विधियॉं सिखाई जिससे बच्चों ने स्वयं ग्राफ्टिंग कर के देखा। ग्रामीण उद्यायनिकी अधिकारी भानुप्रिया ने कलम से नया पौधा बनाने की विधि बताई वहॉं विद्यार्थियों ने ब्रायोफाइट्स, टेरिडोफाइट्स, जिम्नोस्पर्म एवं एंजियोस्पर्म के बारे में जाना।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा व डॉ. मोनिषा शर्मा ने कहा शैक्षणिक भ्रमण से विद्यार्थी कक्षा व लैब से निकल व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करते है, प्रत्यक्ष व प्रकृति के सानिध्य से प्राप्त ज्ञान विद्यार्थियों के मनोमस्तिष्क पर स्थायी प्रभाव डालता है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने आशा व्यक्त की विद्यार्थी विविध प्रकार के पौधों के आकार व संरचना के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। ग्राफ्टिंग की विधियों का प्रयोग अपने घर की बागवानी करने में करेंगे इस शैक्षणिक भ्रमण में वनस्पति विभाग के सभी विद्यार्थी शामिल हुए।
अदिती फूलजले बीएससी अंतिम वर्ष ने पूछा ग्राफ्टिंग से पौधा कितने दिन में तैयार हो जाता है तथा क्या बाजार में इसकी मांग है इसका जवाब देते हुए कहा यह लगभग एक महीने में तैयार हो जाता है तथा बाजार में इसकी बहुत मांग है इसे सीखने के बाद स्वरोजगार के रुप में अपना सकते है वहीं बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा रोशनी चतुर्वेदी व दीक्षा तिवारी के पूछे जाने पर की वार्मी कम्पोष्ट को बनने में कितना समय लगता है व क्या यह रसायनिक खाद् से ज्यादा उपयोगी है इसका जवाब देते हुये बताया यह लगभग 3 महीने में तैयार हो जाता है व 15 रुपये किलो मिलता है यह पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुचांता जबकि रसायनिक खाद मनुष्य व पर्यावरण दोनो को लिये नुकसान दायक है। वार्मी कम्पोष्ट मिट्टी की उर्वरकता को बढ़ाता है।
सभी विद्यार्थियों ने कहा की शैक्षणिक भ्रमण से हमें विषय का व्याहारिक ज्ञान प्राप्त हुआ है जो हमारे लिए अत्यंत उपयोगी है।

Leave a Reply