• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लियो क्लब समर्पण में विद्यार्थियों के द्वारा पुस्तक पाठन का आयोजन

Nov 3, 2023
Buddha book reading at SSMV

भिलाई। लियो क्लब समर्पण श्री शंकराचार्य महाविद्यालय एवं लायंस क्लब पिनेकल के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय के ग्रंथालय में पुस्तक पाठन का आयोजन किया गया जिसमें गौतम बुद्ध की प्रेरणा दायक कहानियां पढ़ी गई.
गौतम बुद्ध की प्रेरणादायक कहानियों में से एक कहानी महात्मा बुद्ध और किसान की समस्या की थी जो भूपेंद्र वर्मा के द्वारा 29 दिसंबर 2021 को लिखी गई. यह कहानी इस प्रकार है कि एक किसान बहुत दुखी था. वह अपने जीवन में बहुत दुखी हुआ करता था. उसे किसी व्यक्ति ने महात्मा बुद्ध के पास जाने को कहा. उसने महात्मा बुद्ध के पास जाकर अपनी सारी समस्याओं को बताया. तब गौतम बुद्ध बोले मैं तुम्हारी किसी तरह से भी मदद नहीं कर सकता. किसान ने कहा कि आप मेरी मदद क्यों नहीं कर सकते तो महात्मा बुद्ध किसान से कहते हैं कि आपके जीवन में जितनी कठिनाइयां हैं उतनी हर किसी के जीवन में होती हैं. सबको अपनी छोटी समस्याएं भी बड़ी लगती है. सभी का जीवन ऐसी समस्याओं से घिरा हुआ है जिसका कोई समाधान नहीं है.
जीवन में सुख और दुख आकर ही रहेंगे उसे कोई नहीं बदल सकता. बस तुम्हें दोनों ही स्थिति में खुद को काबू में रखना होगा, तभी तुम हर समस्या का आसानी से सामना कर पाओगे. वह महात्मा बुद्ध की बातों को समझ गया.
लियो क्लब समर्पण के सदस्य एवं अध्यक्ष के द्वारा महात्मा बुद्ध और किसान की कहानी को पाठन किया और लियो अध्यक्ष प्रतिभा बराल ने इस कहानी के उददेश्य को बताया कि हमें अपनी छोटी से छोटी परेशानियों के लिए किसी से शिकायत नहीं करनी चाहिए। बल्कि उन परेशानियों का खुद से सामना करना चाहिए सचिव लियो हिना नाग कोषाध्यक्ष लियो लक्ष्मी देवांगन एवं लियो अन्य सदस्य उपस्थित थे।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने कहा की इस तरह की पुस्तक पठन-पाठन से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है और उनके ज्ञान के भंडार में वृद्धि होती है महाविद्यालय के अकादमिक डीन डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा की पुस्तक पाठन विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक है जिससे उनके व्यक्तित्व का विकास में परिवर्तन होता है इस पुस्तक पाठन कार्यक्रम में लियो क्लब समर्पण के प्रभारी डॉक्टर के जे मंडल एवं उज्जवला भोंसले का योगदान रहा।

Leave a Reply