• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के रासेयो शिविरार्थियों ने व्यसन-मुक्ति का लिया संकल्प

Dec 17, 2023
MJ college NSS Camp at Samoda Durg

समोदा। एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम समोदा में लगाए गए सात दिवसीय विशेष शिविर के छठें दिन व्यसन मुक्ति का संकल्प लिया गया. रामशीला की कुटिया में संचालित नशा मुक्ति केन्द्र, वृद्धाश्रम एवं दिव्यांग सेवा केन्द्र के संचालक अजय कल्याणी ने इस अवसर पर शिविरार्थियों सहित ग्राम के प्रभावशाली लोगों को व्यसन मुक्ति के सरल उपाय बताए. इस अवसर पर सरपंच भुनेश्वरी देशमुख, रोजगार सहायक लोकेश्वरी दिल्लीवार एवं पूर्व सरपंच गणेशिया देशमुख भी मंचासीन थीं.
श्री कल्याणी ने बताया कि नशे का आरंभ दूसरों की देखादेखी में शुरू होता है जो बाद में नशा करने वाले को इस तरह जकड़ लेता है कि उसके लिए उससे बच निकलना मुश्किल लगने लगता है. पर दिन चर्या में आवश्यक फेरबदल कर नशे से मुक्त हुआ जाता है. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा संचालित व्यसन मुक्ति केन्द्रों में नशे की गिरफ्त में फंस गए लोगों को आवासीय सुविधा प्रदान कर उनकी दिनचर्या बदली जाती है. इसमें सुबह उठना, नित्यकर्मं से फारिग होकर योग और व्यायाम करना. नाश्ते के बाद सकारात्मक या रचनात्मक कार्यों में जुटना. दोपहर भोजन के बाद विश्राम तथा शाम को उन्हें व्यस्त रखने के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. रात्रि भोजन के बाद वो सोने चले जाते हैं. आरंभ के कुछ दिन विथड्रॉल सिम्पटम परेशान करते हैं पर धीरे-धीरे तकलीफ कम हो जाती है और व्यक्ति व्यसन मुक्त हो जाता है.
इस अवसर पर शिविरार्थियों ने उनसे सवाल भी पूछे और सुझाव भी दिए. शिविरार्थियों ने उनके अभियान से जुड़ने की भी इच्छा व्यक्त की. इस मौके पर सरपंच भुनेश्वरी देशमुख एवं पूर्व सरपंच गणेशिया देशमुख ने भी अपने विचार रखे. मंच पर रासेयो कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे भी उपस्थित थीं. संचालन दल नायक दीपेश एवं धन्यवाद ज्ञापन उप दल नायिका निक्की ने किया.

Leave a Reply