• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज में एसपीएसस पर नॉलेज शेयरिंग सेशन का आयोजन

Feb 15, 2024
FDP on SPSS in MJ College

भिलाई। डेटा और डेटा विश्लेषण के बिना आज उच्च शिक्षा का सफर अधूरा माना जाता है. जब डेटा अधिक होता है उसके विश्लेषण के लिए साफ्टवेयरों का उपयोग किया जाता है. एक ऐसा ही साफ्टवेयर है स्टैटिस्टिकल पैकेज फॉर सोशल साइंसेज (एसपीएसएस). एमजे कालेज के शिक्षकों के लिए इसी एसपीएसएस पर एक नॉलेज शेयरिंग सेशन का आयोजन किया गया.

एमजे समूह की डायरेक्टर डॉ श्रीलेखा विरुलकर के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में एसपीएसस की जानकारी देते हुए सहायक प्राध्यापक आराधना तिवारी एवं सरिता ताम्रकार ने बताया कि यह शोधार्थियों के लिए बेहद उपयोगी है. इसे सीखकर अपने डेटा का स्वयं विश्लेषण कर सकते हैं. एक माह तक फ्री होता है जिसके पास इसके पैसे लगते हैं. यह एक महंगा सॉफ्टवेयर है. इसका व्यवसायिक उपयोग भी किया जा सकता है.

भिलाई मैत्री कालेज में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला में हिस्सा लेकर लौटीं श्रीमती तिवारी एवं श्रीमती ताम्रकार ने नॉलेज शेयरिंग के दौरान पीपीटी का उपयोग करते हुए इसके उपयोग की प्राथमिक जानकारी प्रदान की.

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे, उप प्राचार्य एवं शिक्षा संकाय की प्रमुख डॉ श्वेता भाटिया के अलावा सभी संकायों के अध्यक्ष एवं सहायक प्राध्यापकगण उपस्थित थे.

Leave a Reply