• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

चार कलाकारों को दाऊ उजियार सिंह संस्कृति सम्मान

Nov 21, 2014

lokrang arjunda,दुर्ग. नारी प्रतिष्ठा केन्द्रित लोकरंग महोत्सव लोकरंग परिसर अरजुन्दा में हुआ जिसकी लोकरंगी छटा का ग्रामीणों ने भरपूर आनंद उठाया.   कार्यक्रम में चार लोककलाकारों को स्व.दाऊ उजियार सिंह चन्द्राकर सम्मान से सम्मानित किया गया. इस मौके पर वरिष्ठ रंग निर्देशक रामहृदय तिवारी द्वारा निर्देशित नाटक ‘स्वराज’ की सराहना हुई. [Read More]
लोकरंग महोत्सव की मुख्य अतिथि  कुलपति इंदिरा कला-संगीत विश्वविद्यालय सुश्री मांडवी सिंह थीं.  अध्यक्षता  समाज सेवी ब्रजेश चन्द्राकर ने की. विशिष्ट अतिथि केन्द्र निदेशक आकाशवाणी रायपुर श्रीमती ममता चन्द्राकर थीं. अतिथियों ने इस आयोजन की भरपूर सराहना की. लोकरंग अरजुन्दा के लोक संस्कृति के क्षेत्र में किए जा रहे ईमानदार प्रयास को उन्होंने अनुकरणीय बताया.
लोकरंग महोत्सव के संयोजक दीपक चन्द्राकर ने  प्रारंभ में आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि दाऊ उजियार सिंह अपने जमाने के एक बड़े कला पारखी थे और कलाकारों को प्रश्रय देने में हमेशा आगे रहते थे यही वजह है कि उनकी स्मृति में उन्होंने संस्कृति सम्मान स्थापित किया है.
दाऊ उजियार सिंह चन्द्राकर संस्कृति सम्मान लोककलाकारों मिथिलेश साहू, कुलेश्वर ताम्रकार, सपन भट्टाचार्य, महादेव हिरवानी को तथा लोकरंग सम्मान श्रीमती छाया चन्द्राकर व  श्रीमती पुष्पलता नेताम को दिया गया.  वरिष्ठ रंग निर्देशक रामहृदय तिवारी के निर्देशन में लोकरंग द्वारा नाटक ‘स्वराज’ के माध्यम से यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि हर काम के लिए सरकार का मुंह नहीं ताकना चाहिए. कई काम ग्रामीणों के संयुक्त प्रयास से हो सकते हैं. यह संदेश लोगों के लिए प्रेरक था.  इस नाटक को लोगों ने सराहा. लोकरंग अरजुन्दा के कलाकारों का नृत्य-गीत-गम्मत आकर्षण का केन्द्र रहा.  टेड़ेसरा के नरेन्द्र साहू की संस्था ‘मयारुक संगी’ के कलाकार भी लोक विधाओं से मनोरंजन करेंगे. कार्यक्रम का संचालन मिथिलेश शर्मा ने किया. इस अवसर पर डॉ.विनायक  मेश्राम, लक्ष्मण चन्द्राकर, डॉ. शैलजा चन्द्राकर, प्रेम चन्द्राकर, राधेश्याम चन्द्राकर आदि विशेष रूप से उपस्थित थे.

Leave a Reply