• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्कूल से ही खिलाड़ी तैयार करेगी राज्य सरकार

Nov 4, 2014

cm-tennis

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजधानी रायपुर में गोण्डवाना कप अंतर्राष्ट्रीय पुरूष टेनिस टूर्नामेन्ट के मुख्य ड्रा का शुभारंभ किया। डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य सरकार खेलों के विकास के लिए वचनबद्ध है। स्कूल स्तर से ही अच्छे खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें अच्छा प्रशिक्षण देकर उनकी प्रतिभा निखारेखी। छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल श्री शेखर दत्त और भारत के अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी श्री महेश भूपति विशेष रूप से इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ टेनिस संघ द्वारा प्रकाशित वार्षिक पत्रिका का विमोचन भी किया। डॉ. सिंह ने भारत में टेनिस खेल को बढ़ावा देने में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए श्री महेश भूपति सहित टेनिस खिलाड़ी सर्वश्री विष्णुवर्धन, साकेत मेनीनि, आर. रामनाथन, श्रीबालाजी, जीवन, रंजीत और अभिजित तिवारी का राज्य ओलम्पिक संघ की ओर से सम्मानित किया। शंकरनगर के व्हीआईपी क्लब में आयोजित इस प्रतियोगिता का समापन ८ नवम्बर को होगा।

मुख्य अतिथि की आसंदी से डॉ. सिंह ने कहा कि प्रतिष्ठित गोण्डवाना कप टेनिस प्रतियोगिता को पुनर्जीवन मिलने के बाद अब यह नई ऊंचाईयां छूने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता अब हर साल छत्तीसगढ़ में आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि इस प्रतियोगिता से अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे जो देश-विदेश में भारत का नाम रोशन करेंगे। डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य सरकार स्कूल स्तर से ही खिलाड़ियों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अच्छे प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इसके लिए जिला स्तर पर सभी तरक की खेल सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने स्टार टेनिस खिलाड़ी श्री महेश भूपति की तारीफ करते हुए कहा कि वे काफी अनुभवी टेनिस खिलाड़ी हैं। राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने अनेक पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। उनके मार्गदर्शन से टेनिस खेल के प्रति छत्तीसगढ़ में भी अच्छा माहौल बनेगा और राज्य से अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे।

छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल श्री शेखर दत्त ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि डेढ़ सौ से ज्यादा देशों में टेनिस खेली जाती है। लाखों लोग इस खेल में अपना भाग्य आजमाते हैं। इतने खिलाड़ियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाना काफी गौरवपूर्ण क्षण होता है। श्री दत्त ने कहा कि टेनिस काफी दमखम वाला आकर्षक खेल है। उन्होंने कहा कि लोगों को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए यहां ज्यादा से ज्यादा खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी चाहिए। श्री दत्त ने पिछले दस सालों में छत्तीसगढ़ में खेल सुविधाओं के क्षेत्र में हुए विकास को रेखांकित करते हुए कहा कि निकट भविष्य में छत्तीसगढ़ टेनिस खेल में एक बड़े केन्द्र के रूप में उभरेगा। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी श्री महेश भूपति ने कहा कि छत्तीसगढ़ में विभिन्न खेलों के प्रति अच्छा वातावरण देखने को मिला। पहली बार मुझे छत्तीसगढ़ आने का अवसर मिला है। उन्होने टेनिस अकादमी खोलने के लिए अपनी ओर से हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया। गोण्डवाना कप के पुनः आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ टेनिस संघ और यहां के खिलाड़ियो को बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

छत्तीसगढ़ टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री विक्रम सिसौदिया ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि टेनिस सहित सभी खेलों को राज्य सरकार बढ़ावा दे रही है। श्री सिसोदिया ने कहा कि गोण्डवाना कप का आयोजन छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है। उन्होंने इस प्रतियोगिता को वर्ष २०११ में पुनः जीवनदान प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और पूर्व राज्यपाल श्री शेखर दत्त के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि वर्ष १९३७-३८ से शुरू यह प्रतियोगिता किन्ही कारणों से वर्ष १९९० में बंद हो गई थी। श्री सिसोदिया ने स्टार टेनिस खिलाड़ी श्री महेश भूपति की खेल उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि श्री भूपति ने अपने खेल जीवन में अब तक १२ ग्रेण्ड स्लेम और ५२ एटीपी टूर्नामेण्ट जीते हैं। डेवस कप अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भारत का अनेकों बार प्रतिनिधित्व किया है। छत्तीसगढ़ टेनिस संघ के महासिचव श्री गुरूचरण सिंह होरा ने आभार प्रकट किया।

Leave a Reply