• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

512 अफसर व कार्मिकों को नेहरु पुरस्कार

Nov 15, 2014

nehru award, bhilai steel plantभिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ एस चन्द्रसेकरन ने बाल दिवस पर संयंत्र के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रतिष्ठापूर्ण नेहरु पुरस्कार से सम्मानित किया। इस अवसर पर ईडी इंचार्ज एमएचएस डॉ सुबोध हिरेन, ईडी वक्र्स वाईके डेगन, ईडी इंचार्ज प्रोजेक्ट एसबी जगदाले, ईडी पीएंडए एलटी शेरपा, ईडी रावघाट माइंस पीके सिन्हा, ईडी माइंस एसके साहा, ईडी एफएंडए एन के कपिला सहित संयंत्र के अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
nehru award, bhilai steel plantएस चन्द्रसेकरन ने पुरस्कार विजेताओं व उनके परिजनों को बधाई देते हुये कहा कि 14 नवम्बर पूरे राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण दिवस है। इस दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था। उनकी परिकल्पना के अनुसार नये राष्ट्र में उद्योगों खासकर इस्पात उद्योगों की स्थापना की गई। इस दिन को हम न केवल बाल दिवस बल्कि राष्ट्रीय मेटलर्जिस्ट दिवस के रूप में भी मनाते हैं। इस दिन संयंत्र अपने उत्कृष्ट कर्मियों को संयंत्र स्तरीय सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजता है।
श्री चन्द्रसेकरन ने कहा कि इन छ: दशकों में हमने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उत्तरोत्तर प्रगति करते रहे। आधुनिक भारत का सपना अब साकार हो चुका है। उन्होंने आगे कहा कि जो भी पुरस्कार भिलाई इस्पात संयंत्र को मिलता है वह उसके कार्मिकों की उत्कृष्टता का परिणाम है। उन्होंने पुरस्कार विजेताओं के साथ ही उनकी धर्मपत्नियों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया।
चन्द्रसेकरन ने कहा कि पुरस्कार से हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। हमसे उम्मीद और बढ़ जाती है। हम सभी की जिम्मदारी है कि अपने शीर्ष स्थान को बनाये रखते हुए संयंत्र एवं सेल के लिए निरंतर प्रगति करते रहें। भविष्य में प्रतिस्पर्धा और भी कठिन हो जायेगी। सीईओ ने संसाधनों का समुचित उपयोग, ब्रेक-डाउंस एवं दुर्घटनाओं में कमी लाने का आग्रह करते हुए कहा कि जून, 2014 को जो कर्मचारी शहीद हुए हैं उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि संयंत्र में दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। उन्होंने सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का आह्वान किया। उन्होंने भिलाई बिरादरी को कोक ओवन बैटरी क्रमांक-11 एवं सिंटर प्लांट-3 में द्वितीय सिंटर मशीन को सुचारू और सुगमता से प्रारंभ करने के लिए भी बधाई दी।
सीईओ एवं ईडी गणों ने नेहरु अवार्ड-2014 के अंतर्गत खदान सहित कुल 23 अधिकारियों को व्यक्तिगत जवाहर पुरस्कार, खदान के गैर कार्यपालकों सहित 60 गैर कार्यपालकों को व्यक्तिगत ‘नेहरु पुरस्कारÓ तथा खदान के कर्मचारियों सहित समूह में अधिकारियों और कार्मिकों सहित 54 समूहों में कुल 429 अधिकारियों एवं कार्मिकों को संयुक्त रूप से जवाहर लाल नेहरु पुरस्कार वितरित किये।
आरंभ में सेक्टर-10 शाला के बच्चों ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। जीएम वक्र्स एचआर चौधरी ने पुरस्कार के इतिहास पर प्रकाश डाला। संचालन एजीएम जेएन ठाकुर ने किया। समारोह में सीनियर मैनेजर (कार्मिक-ब्लास्ट फर्नेसेस एवं एसजीपी) एच शेखर एवं सीनियर मैनेजर (कार्मिक-मिल जोन-2) आर रंजनी ने साइटेशन रीडर्स की भूमिका निभाई।

Leave a Reply