• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

खूबचंद बघेल कालेज में पुष्प सज्जा कार्यशाला

Dec 9, 2014

Khoobchand Baghel PG College, Bhilai-3भिलाई। डा. खूबचंद बघेल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भिलाई-3 में 8 से 15 दिसम्बर तक पुष्प सज्जा कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। प्राचार्या डा श्रीमती राधा पाण्डेय ने कार्यशाला का औपचारिक उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि फूलों को खरीदकर हम स्वयं बुके तैयार कर सकते हैं जो कि बाजार में बहुत मंहगे दामों में उपलब्ध होते हैं। अपने घर में छोटे से कमरे मे ही इस कार्य को खुद शुरू कर रोजगार भी प्राप्त किया जा सकता है। [More]
Flower Arrangement, Alpana Deshpande, Nikki Sharmaविद्युत नगर दुर्ग की पुष्प सज्जा विशेषज्ञ कु. निक्की शर्मा ने बताया कि पुष्प सज्जा हमारे मन की कल्पना के आधार पर की जाती है। उन्होंने बीए भाग दो गृहविज्ञान की छात्राओं को पुष्पसज्जा की महत्ता की जानकारी देते हुए कहा कि यह वातावरण की प्रसन्नता सजीवता एवं सुन्दरता में वृ़िद्ध करती है। फूलों पत्तियों व टहनियों तथा फूलदानों के आकार बनावट एवं रंग के संयोजन से इसकी खूबसूरती को बढ़ाने की कला ही पुष्प सज्जा है। उन्होंने कहा कि पुष्प विन्यास की सुन्दरता को बनाने में डिजाइन के सिद्धान्त महत्वपूर्ण स्थान रखते है इन्हें हमें इसका प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने पुष्प विन्यास के प्रकार समूह, लघु, आधुनिक पुष्प सज्जा, जापानी पुष्प सज्जा इकेबाना, मोरीबाना तथा नाजिरे की जानकारी दी। उन्होंने पुष्पसज्जा के उपसाधन जैसे घोंघा, स्टारफिश, पंख, रिबन, शंख इत्यादि के प्रयोग की भी जानकारी दी।
कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के गृहविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डा. श्रीमती भारती सेठी एवं डा. अल्पना देशपाण्डे द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में श्वेता, कावेरी, हेमलता, पूनम, अन्नु, सुषमा, रानी, जया, सपना, (35) छात्राएं उपस्थित थी।

Leave a Reply