• Sat. Apr 27th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मोबाइल ऐप से सीबीएसई की पढ़ाई

Jan 3, 2015

cbse appमेरठ। सीबीएसई ने अपने स्टूडेंट्स के लिए एक खास ऐप शुरू करने की तैयारी की है। जल्द ही इस सीबीएसई एजुकेशन एप के जरिए स्टूडेंट्स के मोबाइल पर ही उनकी बुक्स उपलब्ध होने वाली है। बुक्स के माध्यम से न केवल स्टूडेंट्स स्टडी मैटिरीयल पढ़ सकेंगे, बल्कि सैंपल पेपर के जरिए बोर्ड एग्जाम की तैयारी भी बड़े आराम से कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने अपने स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई एजुकेशन ऐप तैयार किया है। अगले सप्ताह में इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। खास ऐप्स के माध्यम से स्टूडेंट्स न केवल अपनी स्टडी को पूरा कर पाएंगे बल्कि बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने में भी काफी बड़ी मदद मिलने वाली है। More
पूरा स्टडी मैटिरीयल
आठवीं, नौंवी और दसवीं क्लास में पढ़ाए जाने वाले सभी मेन सब्जेक्ट को इस ऐप में शामिल किया गया है। जिनमें खासतौर पर साइंस, इंग्लिश, राजनीति शास्त्र, मैथ्स, ज्योग्रफी और हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट मैटिरीयल मौजूद रहेंगी। इन सभी सब्जेक्ट संबंधित एक स्पेशल सीबीएसई एजुकेशन ऐप बनाया गया है, जिसे डाउनलोड किया सकेगा। स्टूडेंट्स कहीं भी कभी भी अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकेंगे।
सैंपल पेपर भी पढ़ सकेंगे
बोर्ड ऐप्स ने बोर्ड स्टूडेंट्स का भी खास ख्याल रखा है। बोर्ड ऐप्स के माध्यम से न केवल मैटीरियल पढऩे को मिलेगा, बल्कि सैम्पल पेपर के जरिए बोर्ड की तैयारी करवाने का खास तरीका निकाला है। सैम्पल पेपर के लिए पहले स्टूडेंट्स को क्लास को सेलेक्ट करना होगा, फिर विषय को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद संबंधित सैंपल पेपर डाउनलोड करके प्रैक्टिस की जा सकती है। इसके अलावा फिजिक्स के लिए अलग ऐप दिया जाएगा। इसे फिजिक्स सीबीएसई ऐप नाम दिया गया है, जो जल्द ही अपने मोबाइल पर खोलकर काफी सारे प्रैक्टिकल की नॉलेज भी ले सकेंगे।
ऑनलाइन मिलेगी लैब
सीबीएसई ने एक साइंस लैब भी ऑनलाइन डालने की तैयारी की है। मोबाइल पर साइंस लैब फॉर सीबीएसई डालते ही यह लैब खुलकर आ जाएगी। इस लैब में स्टूडेंट्स फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायो के फॉर्मूलों और प्रैक्टिकल को सीख पाएंगे। इसमें ऑनलाइन कलरफुल केमिकल भी मौजूद होंगे, जिनके जरिए स्टूडेंटस आसानी से प्रैक्टिकल को ऑनलाइन देखकर अपने घर में ही सीख पाएंगे।

Leave a Reply