• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जो दूसरों के काम आए वही जिन्दगी : बघेल

Dec 6, 2015

Vijay Baghelछत्तीसगढ़ ब्लड, रेड ड्राप व थैलेसीमिया वेलफेयर का संयुक्त आयोजन
भिलाई। पूर्व संसदीय सचिव एवं छत्तीसगढ़ कूर्मि समाज के मुखिया विजय बघेल ने कहा है कि अपने लिए तो सभी जीते हैं किन्तु जिनका जीवन औरों का काम आता है, वही सही मायने में जीवन है। श्री बघेल यहां कूर्मि भवन में रक्तदाताओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। Read MoreBlood Donationरक्तदाताओं के सम्मान के इस कार्यक्रम का आयोजन छत्तीसगढ़ ब्लड सेन्टर, रेड ड्राप ब्लड सेन्टर छत्तीसगढ़ तथा थैलेसीमिया वेलफेयर सोसायटी ने संयुक्त रूप से किया था। आयोजन के लिए श्री बघेल ने ही कूर्मि भवन उपलब्ध कराया था। उन्होंने कहा कि ऐसे महान कार्यों में थोड़ा सा सहयोग करना संतुष्टि देता है। थैलेसीमिया, सिकल सेल, हीमोफीलिया के मरीजों को पर हफ्ते पखवाड़े में रक्त चढ़ाना पड़ता है। ऐसे मरीजों को रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करने वाले इन स्वेच्छा सेवी संस्थाओं की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने कहा कि मानव की सेवा ही सही मायने में ईश्वर की सेवा है। ऐसे लोगों का ईश्वर स्वयं सहयोग करते हैं।
रक्तदान को लेकर व्याप्त भ्रांतियों पर उन्होंने कहा कि रक्तदान से किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती। वरन इसके कई लाभ हैं। सबसे बड़ा लाभ तो यह है कि हम किसी की जिन्दगी बचा रहे होते हैं। इससे बड़ा कोई सुख नहीं हो सकता।
श्री बघेल ने कहा कि वे स्वयं सरकार का हिस्सा रहे हैं। वे जानते हैं कि सरकार जनता के लिए कितनी भी व्यवस्था कर दे ऊपर से नीचे तक फैला भ्रष्टाचार इसका लाभ वास्तविक हितग्राही तक नहीं पहुंचने देते। इसलिए स्वेच्छासेवियों की भूमिका और बड़ी हो जाती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे समाजसेवी दिनेश लोहिया ने कहा कि रक्तदान को लेकर हालांकि जागरूकता आई है किन्तु आज भी बहुत से लोग रक्तदान करने में हिचकिचाते हैं। हमें लोगों को रक्तदान के फायदों से परिचित करवाना होगा। उन्होंने रक्तदान के महायज्ञ में जुटे लोगों का धन्यवाद किया।
कार्यक्रम को ओम् साईं ब्लड के संयोजक एम वासुदेव राव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर थैलेसीमिया से ग्रस्त बच्चों, और रक्तदान करने वाले लोगों का सम्मान भी अतिथियों ने किया।

Leave a Reply