• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

‘मैट्स कप’ सीपीएल का आज रंगारंग आगाज

Feb 2, 2016
0 खूब पड़ेंगे चौके-छक्के 0 अंतरराष्ट्रीय स्तर का ग्राउण्ड तैयार 0 बैटिंग पिच पर खूब जमेगा रंग

chhattisgarh premier leagueभिलाई। ‘मैट्स कप’ छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग का रंगारंग आगाज आज शाम छह बजे सेक्टर-1 क्रिकेट ग्राउंड में होगा। सीपीएल के शुभारंभ की घोषणा राज्य के राजस्व, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय करेंगे। अन्य अतिथियों में पूर्व मंत्री हेमचंद यादव, छत्तीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया, राजेश दवे, भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ श्री चंद्रसेकरन, ईडी एलटी शेरपा, आईजी प्रदीप गुप्ता, कलेक्टर आर. शंगीता, एसपी मयंक श्रीवास्तव, एडीजी प्रशासन राजेश मिश्रा, सहित जिले की अन्य प्रमुख लोग शामिल होंगे। Read More
ये होंगे प्रमुख आकर्षण
छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग ऑर्गनाइजिंग कमिटी के चेयरमैन मनीष पाण्डेय ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण 19-20 साल के तीन युवाओं की प्रस्तुति होगी। इनमें अंकित मर्सकोले, सागर बोस और ऋषिराज पाण्डेय शामिल होंगे। यह टीम प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता अभियान के लिए संगीतमय प्रस्तुति देकर सुर्खियों में आई है। स्वच्छ भारत अभियान के लिए चुनी गई सात प्रस्तुतियों में चार इसी ग्रुप के थे। इस अवसर पर कत्थक गुरू उपासना तिवारी की 12 छात्राएं भी कत्थक और भांगड़ा फ्यूजन प्रस्तुत करेंगी। एंकरिंग मिसेज एशिया इंटरनेशनल एंड प्लैनेट की रनर अप तथा जेसीआई मोटिवेटर भाष्वती रामपाल एवं मिसेज एशिया इंटरनेशनल श्वेता पड्डा करेंगी।
अभिनव आयोजन
मनीष पाण्डेय ने बताया कि फ्लड लाइट क्रिकेट का भिलाई में यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन है। 8 मास्ट पर लगे 144 फ्लड लाइट्स की दूधिया में खेले जाने वाले इस मैच में पूरे छत्तीसगढ़ के श्रेष्ठ क्रिकेटर अपना दमखम दिखाएंगे। आईपीएल फार्मेट पर हो रहे इस आयोजन में राज्य के खिलाड़ी छह टीमों में बंटे होंगे। इन टीमों के लिए श्रेष्ठ खिलाडिय़ों की बाकायदा नीलामी हुई तथा अन्य खिलाडिय़ों को लाटरी सिस्टम से लिया गया। मैच व्हाइट लेदर बॉल से खेले जाएंगे तथा खिलाड़ी रंगीन परिधानों में होंगे। दर्शकों की सुरक्षा के लिए मैदान के चारों तरफ बनी गैलरी के सामने नेट की व्यवस्था कर दी गई है।
क्रिकेट ग्राउण्ड को गिफ्ट
श्री पाण्डेय ने बताया कि फील्ड में आठ स्थायी फ्लड लाइट टावर्स की व्यवस्था कर दी है। जब भी मैच कराना होगा, इसमें सिर्फ लाइट्स लगानी होगी। इसका लाभ स्थानीय आयोजक ले सकेंगे।
दर्शकों के लिए फ्री
श्री पाण्डेय को खेल जगत का राबिन हुड भी कहा जाता है। आयोजन पर चाहे जितना भी खर्च आए, दर्शकों के लिए यह पूरी तरह मुफ्त रहता है। सीपीएल में भी दर्शकों की एंट्री फ्री है।
इनके बीच भिड़ंत
हरिभूमि फाइटर्स, कोरबा
सीवीआरयू लायन्स, बिलासपुर
स्वर्णभूमि चार्जर्स, रायपुर
दिशा स्टार्स, राजनांदगांव
एटी सॉलिटेयर, दुर्ग
रॉयल पैंथर्स, भिलाई
अंतरराष्ट्रीय स्तर की तैयारी
पिच क्यूरेटर आजाद अहमद खान, बीसीसीआई ट्रेंड क्यूरेटर अनुप कुमार ने बताया कि यह फील्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर का है। सभी दिशाओं में मैदान की उपलब्धता 60 यार्ड से अधिक है। ऑन साइड में 75 तथा ऑफ साइड में 65 यार्ड पर बाउंड्री होगी।
बैटिंग पिच उगलेही रन
क्यूरेटर ने बताया कि यह बैटिंग पिच है। खूब चौके छक्के पड़ेंगे। इस पिच पर 174 और 160 व्यक्तिगत रनों का स्कोर बन चुका है। जब छत्तीसगढ़ के शीर्ष बल्लेबाज यहां उतरेंगे तो निश्चित तौर पर यह रिकार्ड टूटेगा।

Leave a Reply