• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आईसेक्ट रोजगार मेले में 390 का चयन

Mar 18, 2016

job fairभिलाई (संडे कैम्पस)। किसी का चेहरा खुशी से दमक रहा था तो कोई लाइन में खड़ा अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। लगभग 11 कंपनियां, 850 युवाओं ने भाग लिया और करीब 390 युवाओं का देश की बड़ी कंपनियों में चयन हुआ। आईसेक्ट क्षेत्रीय कार्यालय में आईसेक्ट-एनएसडीसी द्वारा आयोजित रोजगार मेले में चयनित 390 युवाओं में से 50 युवाओं को ऑन स्पॉट नियुक्ति पत्र दिया गया एवं 340 युवाओं का अगले चरण के लिए चयन किया गया। Read More
आईसेक्ट के क्षेत्रीय प्रबंधक केआई जावेद एवं प्लेसमेंट कोआर्डिनेटर मुकेश पाण्डे ने बताया कि कौशल विकास के क्षेत्र में अग्रणी आईसेक्ट ने नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन के साथ मिलकर रोजगार मेले का आयोजन किया। दो सप्ताह में देश के दस प्रदेशों में 25 स्थानों पर इन रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण एवं अर्धशहरी क्षेत्रों के प्रशिक्षित युवाओं को स्थानीय स्तर पर नियुक्ति के अवसर प्रदान किया जा रहा है। इन रोजगार मेलों में 30 से अधिक राष्ट्रीय व स्थानीय स्तर की कंपनियां आ रही है। इसमें मुख्य रूप से बजाज कैपिटल, यूरेका फोब्र्स, अन्नपूर्णा माइक्रो फायनांस, संदीप माइनिंग, बजाज एलांयज, शिव शक्ति बायोटेक, नव किसान, आईसीआईसीआई बैंक एवं श्रीराम फायनेंस, रिलायंस कम्यूनिकेशंस जैसी राष्ट्रीय एवं स्थानीय ब्रांड्स शामिल हैं जो ग्रामीण व अर्धशहरी क्षेत्रों में अपनी पैठ बढ़ा रही हैं। शैक्षणिक योग्यताओं और अनुभव के आधार पर यह कंपनियां 5 हजार से 25 हजार रूपए तक मासिक वेतन ऑफर कर रही हैं।
आईसेक्ट के जोनल हेड एवं डॉ. सीवी रमन विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेष पाण्डेय के अनुसार, इस तरह के रोजगार मेले ग्रामीण व अर्धशहरी क्षेत्रों में प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार का प्लेटफार्म उपलब्ध कराते हैं। कौशल विकास के लिए पूरे देश में काम हो रहा है। इन प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करना भी लक्ष्य होना चाहिए। इसी उद्देश्य से आईसेक्ट ने यह पहल की है और आईसेक्ट-एनएसडीसी रोजगार मेला इस प्रयास का प्रारंभिक चरण है।
छत्तीसगढ़ में यह रोजगार मेला जगदलपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़ और अंबिकापुर में आयोजित किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ के साथ ही यह मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, उत्तरप्रदेश, चंडीगढ़ व पंजाब में भी यह रोजगार मेले आयोजित हो रहे हैं।

Leave a Reply