• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में सोलर ट्रेनिंग प्रोग्राम

Mar 22, 2016

solar-projectदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एपीजे कलाम स्मार्ट क्लास रूम में दो दिवसीय सोलर ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. सुशील चन्द्र तिवारी ने किया। यह बेसिक सोलर ट्रेनिंग प्रोग्राम आईआईटी मुंबई के एनर्जी रिसर्च संस्थान के प्रोफेसर चेतन सिंग सोलंकी द्वारा डिजाइन किया गया है। प्रो. सोलंकी के निर्देशन में आईआईटी मुबंई के विद्यार्थियों द्वारा देशभर में प्रशिक्षण दिया जाता है। दुर्ग में प्रशिक्षण देने के लिए टेक्निकल ट्रेनर वीरेन्द्र सिंग राठौर तथा कुणाल सोलंकी आए थे। Read More
इस दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में सौर ऊर्जा तकनीक के आधारभूत सिध्दांतों तथा इस क्षेत्र में रोजगार की सम्भावनाओं पर चर्चा हुई। द्वितीय सत्र में सोलर फोटोवोल्टाइक पैनल डिजाइन व सिमुलेशन का तकनीकी सत्र आयोजित किया गया। इसमें सभी प्रतिभागी व्यक्तिगत रूप से अपने लैपटॉप पर सोलर फोटो वोल्टाइक सेल से जुड़ी बारीरिकों का अध्ययन किया।
20 मार्च को हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के लिए रखा गया। इसमें प्रतिभागियों ने सोलर ऑपरेटेड मोबाइल चार्जर तथा लाईट सीकिंग रोबोट बनाए तथा उनकी कार्यविधि सीखी। अंतिम सत्र में प्रतिभागियों ने अपनी शंकाओं का समाधान किया। इसके साथ ही सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने या स्वयं का व्यवसाय आरंभ करने के लिए उन्हें मार्गदर्शन दिया गया।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. सुशील चंद्र तिवारी ने महाविद्यालय में आयोजित इस कार्यकम को छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम युवाओं को रोजगार के योग्य बनाने में सहायक सिध्द होगें।
कार्यक्रम की संयोजक डॉ. अंजली अवधिया ने इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण के द्वारा आप सब भारत निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के योग्य बन सकेगे। इस अवसर पर भौतिकी की विभागाध्यक्ष डॉ. पूर्णा बोस, गणित के विभागाध्यक्ष प्रो. एम.ए. सिद्दीकी, महाविद्यालय के इंडस्ट्री कोऑर्डिनेटर ए.के. तेलंग तथा कल्याण महाविद्यालय बी.आई.टी, शंकराचार्य, सी.इ.टी., सी.एस.आई.टी. सहित विभिन्न महाविद्यालयों से आये विज्ञान, गणित, कम्प्यूटर के स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के छात्र साथ ही बीटेक, एमटेक के कुल 70 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। चयनित विद्यार्थियों के लिए एडवांस लेवल ट्रेनिंग एक दो माह के अंतराल से आयोजित की जाएगी जिसके पश्चात् आईआईटी बॉम्बे तथा क्रेडा के सहयोग से इन प्रतिभागियों के लिए इंटर्नशिप का आयोजन प्रस्तावित है। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों में इस क्षेत्र में इस तरह का प्रशिक्षण कार्यक्रम पहली बार आयोजित होने से उत्साह था। सभी ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए इस कार्यक्रम को प्रेरणादायी बताया। कार्यक्रम के अंत में आईआईटी मुम्बई द्वारा सभी प्रशिक्षार्णियों को सर्टिफिकेट तथा किट प्रदान किया गया। महाविद्यालय में कन्सल्टेंसी सेंटर स्थापित कर इस क्षेत्र में स्टार्ट अप तथा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए एमओयू साइन करने की दिशा में पूर्ण सहयोग देने की घोषणा की गयी।

Leave a Reply