• Tue. Apr 30th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दहाड़ते हुए लायंस ने सीजीसीएल कप किया अपने नाम

Jan 21, 2017

 स्कोर चेज की बनाई शानदार मिसाल, 200 रन के मुकाबले बनाए 201, पूरे मैच में बनाए रखा रन रेट, दिशा स्टार्स के छह खिलाड़ी क्लीन बोल्ड, सीवीआरयू के छबि ने 40 गेंदों पर तो दिशा के अमनदीप ने 46 गेंदों पर बनाए 76 रन
cgcl-day4भिलाई। सीवीआरयू लायंस ने एक छक्के के साथ 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर छत्तीसगढ़ क्रिकेट लीग का पहला सीजन अपने नाम कर लिया। बेहद शानदार ढंग से 200 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए सीवीआरयू ने बेहद सधी हुई बल्लेबाजी की और 10 रन के औसत से रन बनाते हुए यह टूर्नामेन्ट छह विकेट से अपने नाम कर लिया। दिशा स्टार्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 200 रन बना लिए। अमनदीप ने आज भी शानदार बल्लेबाजी की और आरंभ में टीम को स्टैण्ड देने के बाद उन्होंने बड़े शॉट्स खेले। इस बीच सिंगल्स और डबल्स पर टीम ने पूरा ध्यान दिया और रन रेट को 10 के ऊपर बनाए रखा।अमनदीप खरे ने आज फिर से कप्तानी पारी खेलते हुए 2 छक्के और 8 चौकों की मदद से 47 गेंदों पर 76 रन बनाए। वे ओपनिंग से 17वें ओवर तक क्रीज पर डटे रहे। ओपनर आयुष जैन ने 3 छक्के और एक चौके की मदद से 21 गेंदों पर 26 रन बनाए। अनुपम टोप्पो बिना खाता खोले ही आउट हो गए। प्रतीक यादव ने लंबे समय तक अमनदीप का साथ दिया और 3 छक्के और 5 चौकों की मदद से 18 गेंदों पर 45 रन बनाए। शुभम अग्रवाल ने भी अच्छी पारी खेली और 2 छक्कों के साथ 20 गेंद खेलकर 29 रन बनाए और नाबाद रहे। शुभम सिंह ने 11, मो. शाहनवाज हुसैन ने 2 और पवनदीप सिंह ने एक रन बनाया।
सीवीआरयू लायंस ने आज बेहद चुस्त गेंदबाजी की। हालांकि फील्डिंग में चूकें होती रहीं पर गेंदबाज बिना धीरज खोए विकेट पर बाल डालते रहे। इसका लाभ भी मिला। 8 में से छह बल्लेबाज क्लीन बोल्ड हुए जबकि एक को विकेटकीपर ने लपका। एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।
सीवीआरयू के लिए कप्तान विशाल कुशवाहा ने 38 रन देकर दिशा के कप्तान और स्टार बल्लेबाज अमनदीप और पवनदीप सिंह का विकेट लिया। पंकज राव ने 16 रन देकर 3 विकेट लिए। इम्तियाज खान ने 39 रन देकर 1, अजय मंडल ने 43 रन देकर 1 विकेट लिया।
201 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी सीवीआरयू लायंस ने 6 रन के औसत से शुरूआत की और जल्द ही 8 रन के औसत पर पहुंच गई। छठे ओवर में ओवरथ्रो से चार रन आए। इस ओवर में छक्के भी पड़े और औसत बढ़कर 10 हो गया। सातवें ओवर में छबि घायल हो गए पर तुरंत इससे उबरते हुए एक चौका जड़़ कर अपने इरादे साफ कर दिए। 10वें ओवर में छबि जलछत्री को एक जीवनदान मिल गया और इसके साथ ही टीम ने 100 रन पूरे करते हुए 10 का औसत बरकरार रखा।
12वें ओवर में छबि जलछत्री को शुभम सिंह की गेंद पर प्रतीक यादव ने बाउंड्री लाइन पर लपक लिया। उस समय 11.5 की दर से रन बन रहे थे। छबि ने 5 छक्के और 9 चौकों की मदद से 40 गेंदों पर 76 रन बनाए। उनकी जगह लेने के लिए कप्तान विशाल कुशवाहा आए।
12वें ओवर की पहली गेंद में अनुज तिवारी को शुभम अग्रवाल ने क्लीन बोल्ड कर दिया। अजय मण्डल ने उनकी जगह ली और आक्रमक तरीके से शुरुआत की।
14वें ओवर में सीवीआरयू का रनरेट 10 से ऊपर बना रहा। अजय मंडल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 15वें ओवर में 4 चौके जड़ दिए। 18वें ओवर में विशाल ने अपने हाथ खोले और दो गगनचुंबी छक्के लगाकर टीम को 23 ओवर में 3 विकेट खोकर 178 रन पर पहुंचा दिया। पर इसके बाद अजय मंडल एलबीडब्ल्यू हो गए। अजय ने 18 गेंदों पर एक छक्का और 4 चौकों की मदद से 31 रन बना लिए थे।
18वें ओवर के अंत में सीवीआरयू 4 विकेट खोकर 182 रन बना चुकी थी। 19वें ओवर में सीवीआरयू 195 रन बना चुकी थी।

सबसे कम समय में मिली बीसीसीआई की मान्यता
छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के चेयरमैन बलदेव सिंह भाटिया ने बताया कि छत्तीसगढ़ वह पहला राज्य है जिसे बीसीसीआई ने सबसे कम समय में पूर्ण मान्यता दी है। इसके लिए हमने खुद को साबित किया। हमने इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया और अच्छे खिलाड़ी दिए। हमने मो. कैफ को कप्तान के रूप में लिया और उनके अनुभव का लाभ हमें मिला। उन्होंने कहा कि सीजीसीएल के चेयरमैन मनीष पाण्डेय ने सीजीसीएल को आईपीएल के स्तर पर पहुंचा दिया है। हम यहां उसी स्तर और लेवल का क्रिकेट देख पा रहे हैं। हम केवल मेरिट के आधार पर ही सेलेक्शन करते हैं और इसका छत्तीसगढ़ में कोई शार्टकट नहीं है। फिर चाहे वह खिलाड़ी बस्तर का हो, अंबिकापुर का हो या किसी और शहर का।

स्कूली शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को इस आयोजन से शानदार मौका मिला है, अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का। ऐसे अवसर मिलेंगे तो खिलाड़ी निश्चित तौर पर उभर कर राष्ट्रीय स्तर पर आने का मौका मिलेगा। सीजीसीएल के चेयरमैन मनीष पाण्डेय को बधाई का पात्र बताते हुए उन्होंने कहा कि इस आयोजन से दूरस्थ इलाकों की प्रतिभाओं को सामने लाने का मौका मिला है। मनीष ने एलईडी फ्लड लाइट्स का प्रयोग करके भारत में एक नई शुरुआत की है।
दिशा स्टार्स की मालिक दिशा जैन ने कहा कि इन मैचों के स्टार प्लेयर्स को यदि आईपीएल में मौका मिल जाता है तो उन्हें कोई आश्चर्य नहीं होगा। स्टेडियम बढिय़ा है, लाइटिंग भी अच्छी है और बहुत अच्छा क्रिकेट हो रहा है।
सीवीआरयू के ओनर गौरव शुक्ला ने कहा कि यह बहुत सुन्दर मैदान है और एलईडी फ्लड लाइट्स के कारण बिजली का खर्च कम होने के साथ साथ रौशनी भी बढिय़ा है। मनीष पाण्डेय को महज 45 दिन में इस स्टेडियम को तैयार करने के लिए बधाई देते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि यहां और भी अच्छे टूर्नामेन्ट खेले जाएंगे।
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश और दुनिया में अपनी नई पहचान बना रहा है। रायपुर में आईपीएल हुआ और मनीष पाण्डेय ने यहां सीपीएल शुरू कर दिया। यह बेहतरीन ग्राउण्ड है जहां लोग क्रिकेट का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं। छत्तीसगढ़ में क्रिकेट को उठाने में मनीष पाण्डेय का बड़ा योगदान है जो नई प्रतिभाओं को सामने आने का मौका दे रहे हैं। छत्तीसगढ़ में खेल को अच्छा माहौल मिल रहा है, खेल यहां करियर बना सकता है।
हाईलाइट्स
दिशा के अमनदीप खरे ने जहां 2 छक्के और 8 चौकों की मदद से 47 गेंदों पर 76 रन बनाए वहीं सीवीआरयू लायंस के छबि जलछत्री ने 5 छक्के और 9 चौकों की मदद से 40 गेंदों पर 76 रन बना लिए।
सीवीआरयू ने आस्किंग रन रेट पर नजर रखते हुए बैटिंग की और रन रेट को 10 के ऊपर बनाए रखा

Leave a Reply