• Sun. Apr 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नैक पीयर टीम ने की साइंस कालेज की सराहना

Feb 7, 2017

science college durgदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में यूजीसी की स्वायतशासी संस्था राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) बंगलूरू के विशेषज्ञ दल द्वारा दो दिवसीय निरीक्षण भ्रमण हुआ। 3 एवं 4 फरवरी को आयोजित नैक निरीक्षण विशेषज्ञ दल में भुवनेश्वर युनिवर्सिटी ऑफ कल्चर के प्रो. वाइसचाइंसलर ए.के. पटनायक चेयरमेन थे जबकि मेंबर कॉर्डिनेटर कोच्चि की सिस्टर ए.पी. हेलन एवं गुजरात विश्वविद्यालय अहमदाबाद गुजरात के वी.पी.पटेल (माइक्रोबॉयलाजी) सदस्य के रूप में विशेषज्ञ दल में शामिल थे। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.के. राजपूत के अनुसार विशेषज्ञ दल ने निरीक्षण के प्रथम दिन प्राचार्य द्वारा प्रस्तुत महाविद्यालय की सम्पूर्ण जानकारी युक्त पावर पाइंट प्रेजेंटेशन 1 घंटे तक सवाल जवाब किया। इसके पश्चात् महाविद्यालय के आतंरिक गुणवत्ता निश्चयन प्रकोष्ठ (आईक्यूएसी) के कार्यों की समीक्षा की। इसके पश्चात् महाविद्यालय के विभिन्न स्नातकोत्तर विभागों एवं स्नातक स्तर के विभागों का गहन निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान विशेषज्ञों ने विभागीय उपलब्धियां, प्रकाशित शोधकार्य, रिसर्च प्रोजेक्ट, परीक्षा परिणाम, समाज के हित में किये गये कार्यों, कैंपस प्लेसमेंट, विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास हेतु किये गये प्रयासों, महाविद्यालय में उपलब्ध अधोसंरचना, अकादमिक शोध, खेलकूद, एनसीसी, एनएसएस, यूथ रेडक्रास, स्वशासी परीक्षा प्रकोष्ठ तथा महिला प्रकोष्ठ का सूक्ष्म अवलोकन कर उपस्थित विभागाध्यक्षों एवं प्रभारी प्राध्यापकों से अनेक प्रश्न पूछे। महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं शोधार्थियों द्वारा विगत पांच वर्षों में प्रकाशित 500 से भी अधिक अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रों तथा 14 मेजर एवं 27 माइनर रिसर्च प्रोजेक्ट की नैक विशेषज्ञ दल ने सराहना की। महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों द्वारा विस्तार गतिविधि के अंतर्गत सामाजिक हित में किये गये रक्तदान शिविर, कैशलेस बैकिंग, स्वच्छता अभियान, डिजिटल इंडिया अभियान, बेटी बचाओ अभियान आदि को भी विशेषज्ञों ने सराहनीय प्रयास बताते हुए दस्तावेजों का निरीक्षण किया। महाविद्यालय के प्राध्यापकों द्वारा गठित स्वयंसेवी संस्था श्जनउन्नयनश् के उद्देश्य व उसके कार्यों को भी विशेषज्ञों के समक्ष प्रस्तुत किया गया। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत छत्तीसगढ़ की संस्कृति पर केन्द्रित श्सांस्कृतिक कार्यक्रमश् के दौरान विशेषज्ञों को छत्तीसगढ़ व्यंजन परोसे गये जिसकी उन्होंने काफी प्रशंसा की।
महाविद्यालय ग्रंथालय में उपलब्ध 1 लाख पुस्तकें, ब्रेललिपि की पुस्तकें, ई रिसोर्स सुविधा, ओपेक सॉफ्टवेयर तथा लगभग दस हजार से अधिक ई रिसर्च जर्नल्स की उपलब्धता ने नैक दल के विशेषज्ञों का ध्यान आकर्षित किया। महाविद्यालय के स्पोर्टस विभाग में उपलब्ध सुविधाओं तथा छात्र खिलाडिय़ों की उपलब्धियों का प्रदर्शन भी विशेषज्ञों के समक्ष किया गया। विशेषज्ञ दल ने निर्माणाधीन कन्या व बालक छात्रावास, व्याख्यान कक्षों का भी अवलोकन किया। महाविद्यालय के बालक छात्रावास के निरीक्षण के दौरान विशेषज्ञों ने रहवासी छात्रों से अनेक प्रश्न पूछकर जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा महाविद्यालय कैंटीन, इग्नू सेंटर, खेल मैदान, लैग्वेज लैब, कामर्स लैब का भी विशेषज्ञों ने जायजा लिया। महाविद्यालय के द्वारा निर्मित दो वीडियो फिल्म का प्रदर्शन भी विशेषज्ञों के समक्ष किया गया। इनमें एक फिल्म महाविद्यालय की विकास यात्रा तथा दूसरी महाविद्यालय में नारी सशक्तीकरण पर केन्द्रित थी।
नैक विशेषज्ञों ने पृथ्क-पृथ्क बैठक में महाविद्यालय के नियमित, भूतपूर्व विद्यार्थियों तथा पालकों से भेंटकर महाविद्यालय के विषय में उनका दृष्टिकोण जाना। नैक विशेषज्ञ दल ने दुर्ग विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एन.पी. दीक्षित, रजिस्ट्रार एसके त्रिपाठी, महाविद्यालय जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष मनोज शर्मा, गवर्निग बॉडी के सदस्य डॉ. जी.डी.साव आदि से भी चर्चा कर महाविद्यालय के बारे में जानकारी प्राप्त की।
महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री मनोज शर्मा ने महाविद्यालय की प्रस्तुति पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए महाविद्यालय के विकास में जनभागीदारी समिति द्वारा हर संभव योगदान का आश्वासन दिया।
शाम को आयोजित एक्जिट मीटिंग में विशेषज्ञों ने निरीक्षण के दौरान अपने अनुभवों को साझा करते हुए रचनात्मक सुझाव दिये। एक्जिट मीटिंग का संचालन डॉ. प्रशान्त श्रीवास्तव ने किया। अंत में विशेषज्ञ दल ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एस.के. राजपूत को सीलबंद रिपोर्ट सौंपी। नैक बंगलौर द्वारा 1 माह बाद मूल्यांकन ग्रेड घोषित किये जाने के बाद यह सीलबंद रिपोर्ट खोली जा सकेगी। बैठक के अंत में धन्यवाद ज्ञापन आईक्यूएसी संयोजक डॉ. जगजीत कौर सलूजा ने किया। एक्जिट मीटिंग के दौरान महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply