• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रूंगटा ग्रुप ने लांच की American School Pre School Chain

Feb 11, 2017

मिला बेस्ट इनोवेटिव इंटरनेशनल चेन इंडिया अवार्ड
American-Pre-School-Bhilaiभिलाई। संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर द्वारा भारत में लांच की गई द अमेरिकन स्कूल की विश्व-स्तरीय प्री-स्कूल्स श्रृंखला को गोवा के इंटरनेशनल सेंटर में विगत दिनों आयोजित नेशनल एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2017 समारोह में ‘बेस्ट इनोवेटिव इंटरनेशनल चेन इंडिया अवार्डज् से सम्मानित किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि गोवा की राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा के हाथों संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के डायरेक्टर्स सोनल रूंगटा तथा श्रीमती अंकिता रूंगटा ने यह अवार्ड प्राप्त किया। विदित हो कि विगत अक्टूबर 2016 में संतोष रुंगटा समूह ने वैश्विक स्तर पर जाने-माने स्कूल ब्राण्ड द अमेरिकन स्कूल (टीएएस) के साथ मिलकर भारत में विश्व प्रसिद्ध अमेरिकन रेटिंग एजेंसी द्वारा प्रमाणित प्री-स्कूल चेन लाँच की थी। द अमेरिकन स्कूल की यह प्री-स्कूल श्रृंखला अपने यूनिक कंसेप्ट्स के कारण अत्यंत कम समय में ही लोकप्रियता हासिल करने में कामयाब रही। संतोष रूंगटा समूह तथा द अमेरिकन स्कूल ब्राण्ड का यह जॉइंट वेंचर संपूर्ण साउथ एशिया के लिये किया गया है।
इस अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा ने बताया कि अबतक द अमेरिकन स्कूल की 29 फ्रेंचाइजी दी जा चुकी हैं तथा मार्च 2017 तक इस आंकड़े के 40 तक पहुंचने की संभावना है। द अमेरिकन स्कूल्स के नये कंसेप्ट्स लिये एटीएस तथा इटीएस ऑप्शन्स वर्किंग पेरेंट्स में खासे लोकप्रिय हो रहे हैं। भारत में युवा आबादी को देखते हुए प्री-स्कूल का अत्यंत संभावनाओं से भरा क्षेत्र है। इसके मद्देनजर रूंगटा समूह ने द अमेरिकन स्कूल के साथ मिलकर प्री-स्कूल एजुकेशन के क्षेत्र में अखिल भारतीय स्तर पर श्रृंखला लांच की थी।
उन्होंने बताया कि प्री-स्कूल लेवल पर क्वालिटी एजुकेशन तथा बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर के मद्देनजर विख्यात अमेरिकन एक्रीडीयेशन एजेंसी द्वारा द अमेरिकन स्कूल को प्रमाणित कर अपनी विश्वसनियता की मुहर लगाई हुई है।
प्री-स्कूल एक्रीडीयेशन का यह पहला उदाहरण है तथा इससे पहले तक प्री-स्कूल्स की क्वालिटी तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर को परखने हेतु कोई निर्धारित मानक नहीं थे। हमारे समूह के साथ इस जॉइंट वेंचर में जहां एक ओर द अमेरिकन स्कूल के साथ प्री-स्कूल शिक्षण हेतु उच्च स्तरीय मानकों वाली अमेरिकन एजेंसी की उत्कृष्टता की मुहर लगी हुई है वहीं संतोष रूंगटा समूह का शिक्षण के क्षेत्र में 18 वर्ष का दीर्घ अनुभव तथा इस दौरान हासिल हुई राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की उपलब्धियाँ तथा उत्कृष्टता के विभिन्न तमगे व रेटिंग्स हैं। इस वजह से यंग एंटरप्रुनियर्स ने टीएएस की इस प्री-स्कूल श्रृंखला पर अपना भरोसा जताया है तथा अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।
भारत में अमेरिकन स्कूल के डायरेक्टर तथा विख्यात मनोवैज्ञानिक डॉ. जवाहर सूरीसेट्टी के अनुसार द अमेरिकन स्कूल प्री-स्कूल लेवल एजुकेशन हेतु शिक्षा के कई नये कन्सेप्ट्स लिये हुए है इसके अंतर्गत एक अत्यंत ही नया कंसेप्ट एनी टाईम स्कूल (एटीएस) का है।
यह कंसेप्ट विशेष रूप से वर्किंग पेरेंट्स के लिये वरदान साबित हो रहा है। इसके अंतर्गत बच्चे को प्री-स्कूल अपनी सुविधानुसार सुबह 8 से 11 बजे के बीच किसी भी समय आने की छूट होगी तथा आनेवाले समय से निर्धारित 4 घण्टे के पश्चात दोपहर 12 से 3 बजे के बीच इनकी कभी भी घर वापसी संभव होगी। इसके अलावा आवश्यकता पडऩे पर निर्धारित स्कूल समय के पश्चात पेरेंट्स इटीएस (एक्सटेंडेड टाईम सर्विसेस) का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें बच्चों को विश्राम तथा एक्सरसाइज संबंधी सेवायें उपलब्ध होंगी। यह व्यवस्था विशेषतया वर्किंग क्लास पेरेंट्स हेतु अति उपयोगी सिद्ध होगी। डॉ. सूरीसेट्टी ने बताया कि प्री-स्कूल के दौरान बच्चों में स्कूली जीवन के प्रति आकर्षण पैदा कर चीजों को समझने की प्रवृत्ति का विकास करना उनकी भविष्य की हाई स्कूल की पढ़ाई के दौरान बहुत काम आता है तथा बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। टीएएस इन्हीं बिन्दूओं पर विशेष रूप से फोकस कर रहा है।
रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा, डायरेक्टर टेक्निकल डॉ. सौरभ रूंगटा, ने इतने कम समय में द अमेरिकन स्कूल ब्रांड को अपने अभिनव प्रयास हेतु मिली प्रशंसा तथा लोकप्रियता के कारण मिले इस पुरस्कार पर हर्ष व्यक्त करते हुए द अमेरिकन स्कूल प्री-स्कूल श्रृंखला से जुड़ी पूरी टीम को बधाई दी है। गौरतलब है कि इसी अवार्ड फंक्शन की अन्य कैटेगरी में समूह द्वारा रायपुर के नंदनवन के समीप संचालित रूंगटा इंटरनेशनल स्कूल को बेस्ट इंटरनेशनल स्कूल का अवार्ड प्राप्त हुआ था।

Leave a Reply