• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

BSP PHE ने की 1785 गायों की अंत्येष्टि

Mar 21, 2017

BSP-PHEभिलाई। पिछले पांच वर्षों में BSP PHE  ने की 1785 गायों की अंत्येष्टि। विभाग इसके अलावा आवारा कुत्तों, बिल्लियों एवं अन्य मवेशियों का भी निपटान करता है।भिलाई इस्पात संयंत्र के जनस्वास्थ्य विभाग का मुख्य कार्य प्रिवेंटिव हेल्थ सर्विस प्रदान करना है जिसके तहत ऐसा वातावरण उपलब्ध कराना है जिससे बीमारियाँ न हों, इस उद्देश्य से जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले पांच वर्षों में करीब 11000 मृत जानवरों का निपटान किया गया है। जिसमें सर्वाधिक 7158 कुत्ते, 1785 गाय, 1800 सुअर एवं अन्य जानवर सम्मिलित हैं।सितम्बर, 2016 से लेकर मार्च, 2017 तक पूरे सम्मान के साथ 835 कुत्तों, 200 गाय, 210 सूअर सहित कुल 1240 जानवरों का विधिवत निपटान किया गया। भिलाई टाउनशिप में 56525 नंबर पर जानवरों के निपटान के लिए सूचित किया जा सकता है। साथ ही मधुमक्खी के छत्तें की परेशानी, पेस्ट कंट्रोल, मच्छर की अधिकता पर स्प्रे, आदि की सुविधा रहवासियों के निवेदन पर नि:शुल्क उपलब्ध है। इन नियमित कार्यों के अलावा जनस्वास्थ विभाग भिलाई इस्पात संयंत्र क्षेत्र के लिए रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) के दायित्वों का निर्वहन करता है जिसके तहत मात्र 48 घंटों में जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है।
विभाग राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर भिलाई टाउनशिप में पल्स पोलियो अभियान के संचालन की महती जिम्मेदारी का निर्वहन अपने नियमित कार्यों के अलावा जनस्वास्थ विभाग द्वारा पिछले 22 वर्षों से निरंतर किया जा रहा है।
भिलाई टाउनशिप में लावारिस लाश को दुर्ग मर्चुरी तक पहुंचाने में पुलिस प्रशासन का सहयोग जनस्वास्थ विभाग द्वारा किया जाता है। रायपुर नाका से खुर्सीपार क्रासिंग तक डाऊन रेल लाईन पर होने वाली दुर्घटना के लिए पुलिस को सहयोग करने की जिम्मेदारी जनस्वास्थ की है। जिसके तहत पटरी से शव उठाकर शासकीय चिकित्सालय के मर्चुरी पहँुचाया जाता है। पीएचडी का उदेश्य है टाउनशिप में गन्दगी से उत्पन्न होने वाली किसी प्रकार की बीमारी न फैले, समय रहते इसके रोकथाम के लिए उचित कदम उठाया जाता है।
माह सितम्बर, 2016 में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरों के रोकथाम हेतु ऑपरेशन डेंगू चलाया गया था, जिसमें मच्छर नियंत्रण हेतु दवा छिड़काव के साथ ही लोगों की घरों से लगभग 24000 कूलर के पानी को खाली कराया गया। साथ ही जागरूकता लाने हेंड-बिल का वितरण किया गया था।
फरवरी, 2017 में भिलाई टाउनशिप को मच्छरों के आतंक से मुक्त कराने ऑपरेशन तैमूर चलाया गया इस विशेष अभियान में टाउनशिप के सभी लगभग 750 बेकलेन में जाकर दवा का छिड़काव किया गया। इसके तुरंत बाद ही ऑपरेशन तैमूर-2 के तहत फॉगिंग ऑपरेशन चला कर टाउनशिप को मच्छरों के आतंक से निजात दिलाने का कार्य किया गया। जनस्वास्थ्य विभाग स्वच्छ भारत अभियान में अपनी भागीदारी के प्रति सजग है। जिसके तहत टाउनशिप के विभिन्न सेक्टरों में स्टील के 120 सामुदायिक डस्टबिन रखवाए गए हैं जिनका निर्माण संयंत्र के टीपीएल विभाग में किया गया। साथ ही जरूरतों का आकलन लगातार जारी है ताकि भविष्य में डस्टबिन रखवाया जा सके।

Leave a Reply