• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

निगेटिविटी को दूर करने से ही मिलेगी सफलता

Aug 24, 2017

निगेटिविटी को दूर करने से ही मिलेगी सफलता भिलाई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और सेलेक्शन बोर्ड के सदस्य राजेश चौहान ने कहा कि जीवन में आगे बढऩे के लिए सकारात्मकता सबसे ज्यादा जरूरी है। अपनी दिनचर्या से ऐसे कार्यों और विचारों को पृथक कर दें, जिसका कोई लाभ नहीं है। अपनी पूरी ऊर्जा रचनात्मक गतिविधियों में, सफल लोगों को पढऩे और जानने में लगाएं। सफलता निश्चय ही आपके कदम चूमेगी।भिलाई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और सेलेक्शन बोर्ड के सदस्य राजेश चौहान ने कहा कि जीवन में आगे बढऩे के लिए सकारात्मकता सबसे ज्यादा जरूरी है। अपनी दिनचर्या से ऐसे कार्यों और विचारों को पृथक कर दें, जिसका कोई लाभ नहीं है। अपनी पूरी ऊर्जा रचनात्मक गतिविधियों में, सफल लोगों को पढऩे और जानने में लगाएं। सफलता निश्चय ही आपके कदम चूमेगी। श्री चौहान यहां स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के आईक्यूएसी द्वारा आयोजित ओरिएन्टेशन कार्यक्रम के आरंभिक सत्र को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पॉजिटिव चीजों को अपने जीवन में लाना चाहिए और नकारात्मक विचारों को दूर रखना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आज के कौशल युग में देखा जा रहा है कि अधिकतर युवा अपनी प्रतिभा का उपयोग नहीं कर पाते। इसलिए रोजगार के क्षेत्र में पीछे रह जाते है। अत: स्किल डवल्पमेंट जरूरी है। स्कूल की तुलना में कॉलेज में कहीं अधिक स्वतंत्रता होती है पर स्वतंत्रता अधिक होने से जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। इस उम्र में बहुत ऊर्जा होती है। शिक्षक ही इस ऊर्जा को सही दिशा दे सकता है। परिस्थितियां कभी जिम्मेदार नहीं होतीं। योग्यता, मेहनत व लगन से हम किसी भी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि कॉलेज लाइफ जीवन का सबसे सुनहरा अवसर होता है। विद्यार्थी इस अवसर का भरपूर उपयोग करें और स्वयं को सशक्त बनाएं।
संयोजक स.प्रा.योगेश देशमुख आईक्यूएसी प्रभारी ने पढ़ाई और अन्य गतिविधियों के बीच सामांजस्य बैठाने की जरूरत बताई।

Leave a Reply