• Fri. Apr 26th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

10 में से एक व्यक्ति को थायरॉइड, महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा

May 25, 2018
जबलपुर। वर्तमान में थाइरॉइड एक तेजी से बढ़ती बीमारी है। पूरी दुनिया में लगभग 32 करोड़ और भारत में करीब 6.5 करोड़ लोग थाइरॉइड से ग्रस्त हैं। इसके बाद भी अधिकांश लोगों में अभी थाइरॉइड बीमारी होने की जानकारी नहीं है। उन्हें पता ही नहीं है कि ऐसी भी कोई बीमारी होती है। यह अज्ञानता सबसे बड़ा कारण है बीमारी बढ़ने का। थाइरॉइड के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए ही वर्ष 2009 से पूरी दुनिया में यूरोपियन व अमेरिकन थाइरॉइड एसोसिएशन द्वारा विश्व थाइरॉइड दिवस मनाया जाता है।जबलपुर। वर्तमान में थाइरॉइड एक तेजी से बढ़ती बीमारी है। पूरी दुनिया में लगभग 32 करोड़ और भारत में करीब 6.5 करोड़ लोग थाइरॉइड से ग्रस्त हैं। इसके बाद भी अधिकांश लोगों में अभी थाइरॉइड बीमारी होने की जानकारी नहीं है। उन्हें पता ही नहीं है कि ऐसी भी कोई बीमारी होती है। यह अज्ञानता सबसे बड़ा कारण है बीमारी बढ़ने का। थाइरॉइड के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए ही वर्ष 2009 से पूरी दुनिया में यूरोपियन व अमेरिकन थाइरॉइड एसोसिएशन द्वारा विश्व थाइरॉइड दिवस मनाया जाता है।

थाइरॉइड गं्रथी गले में इंसानों में श्वास नली के बाहर तितली के आकार की होती है। जिससे थाइरॉइड हार्मोन स्त्रावित होता है। थायरॉइड गं्रथी की बीमारियां ज्यादातर रोगियों के शरीर में थायरॉइड ग्रंथी के खिलाफ अनियंत्रत एंटीबॉडी बन जाने की वजह से होती है। जिनको सामान्यतः खत्म करना संभव नहीं होता। मुख्यतः थाइरॉइड रोग में हाइपोथाइरॉइड(थायरॉइड हार्मोन की कमी),हाइपरथाइरॉइड(हार्मोन का अधिक उत्पादन), गॉइटर(घेंघा रोग- ग्रंथी का आकार बढ़ना) के साथ ही थायरॉइडाइटिस व ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
प्रत्येक 10 में एक व्यक्ति को हाइपोथाइरॉइड की बीमारी होती है। जिसमें महिलाएं पुरुषों से 6 गुना अधिक प्रभावित होती है। जिसकी वजह से मोटापा, मासिक धर्म में अनियमितता, त्वचा में रूखापन, बाल झड़ना, अधिक ठंड लगना, आवाज में भारीपन, पेट साफ न होना, थकान, हृदय व फेफड़े की झिल्ली में पानी जमा होना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा हाइपरथायरॉइड में वजन घटना, घबराहट, कंपकंपी, अधिक पसीना, बार-बार दस्त, मासिक धर्म में कमी, हड्डियों की कमजोरी, कोलेस्ट्रॉल में गड़बड़ी, हृदय रोग हो सकते हैं।
इन बातों का रखें ध्यान
– थायरॉइड से संबंधित लक्षणों के प्रति जागरूक रहना
– यदि लक्षण दिखते हैं तो लापरवाही न करके तुरंत इलाज लेना।
– एक बार बीमारी का पता चलने पर भी नियमित जांच करवाना
– खान-पान में परहेज करना।
– नियमित व्यायाम करना।

Leave a Reply