• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

प्रधानमंत्री मोदी ने बीएसपी की विस्तारित इकाइयों को किया राष्ट्र को समर्पित

Jun 15, 2018

Bhilai Steel Plant Narendra Modiभिलाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के रुपये 18,847 करोड़ के आधुनिकीकृत और विस्तारीकरण परियोजना के अन्तर्गत निर्मित नई इकाइयों का लोकार्पण किया। जयंती स्टेडियम परिसर में आयोजित समारोह में इसका लोकार्पण करने से पूर्व उन्होंने नवनिर्मित ‘महामाया’ ब्लास्ट फर्नेस-8, नया स्टील मेल्टिंग शॉप, नया बार एवं रॉड मिल एवं नया यूनिवर्सल रेल मिल का अवलोकन किया। संयंत्र के इन नई इकाइयों की प्रचालन प्रक्रियाओं से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन किया गया, जिसमें उन्होंने गहन रूचि दिखाई। BSP-PM-Narendra-Modi Bhilai Steel Plant PM Modiराष्ट्र को समर्पित इन इकाइयों में 2.8 एमटीपीए क्षमता का नया ब्लास्ट फर्नेस, 4.0 एमटीपीए क्षमता का नया स्टील मेल्टिंग शॉप, 0.9 एमटीपीए क्षमता का नया बार एवं रॉड मिल एवं 1.2 एमटीपीए क्षमता का नया यूनिवर्सल रेल मिल शामिल हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, भारत सरकार के इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह एवं इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय सहित इस्पात मंत्रालय, सेल व भिलाई इस्पात संयंत्र के उच्चाधिकारीगण उपस्थित थे।
इस गौरवशाली समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि इस्पात नगरी में निवास कर रहे लघु भारत के स्वरूप ने मेरा जो आत्मीय स्वागत किया है वह मुझे ऐसा महसूस करा रहा था कि सारे हिन्दुस्तान ने मेरा स्वागत किया है। उन्होंने आगे कहा कि बीएसपी न केवल इस्पात का निर्माण करता है बल्कि समाज को भी जोड़ने का काम करता है। उन्होंने उपस्थितों को स्मरण दिलाते हुए कहा कि उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम को जोड़ने में बिछाई गई रेल की पटरियों में भिलाई के श्रमवीरों द्वारा निर्मित पटरियों का अधिकतम उपयोग किया गया है। उन्होंने भिलाई इस्पात संयंत्र को छत्तीसगढ़ का अनमोल रत्न बताया।
केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए भिलाई को औद्योगिक तीर्थ बताया। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही नेशनल स्टील पॉलिसी (एनएसपी) बनाई गई है। प्रधानमंत्री के विकास विजन ने ही दुनिया में भारत को स्टील उत्पादन के क्षेत्र में दूसरे नम्बर पर स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि बीएसपी ने 260 मीटर लम्बी रेल बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया है। श्री सिंह ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस्पात उद्योग नई दिशा तय करेगा।
मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने श्रमवीरों की धरती पर कर्मवीर प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि भिलाई न केवल छत्तीसगढ़ में बल्कि देश और विदेशों में भी अपनी विभिन्न प्रकार के इस्पात उत्पादों के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र देश की महत्वपूर्ण निर्माण परियोजनाओं, छोटे-बड़े उद्योगों, भारतीय रेलवे और रक्षा में इस्पात की आपूर्ति को सुनिश्चित कर अपने आरंभिक प्रचालन काल से ही देश की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने यहाँ के फौलादी कामिर्कों की भरपूर सराहना की। जयंती स्टेडियम में आयोजित सभा में स्थानीय विधायक एवं राज्य शासन के केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने स्वागत भाषण दिया।

Leave a Reply